Mukesh ambani

Jio 5G service: देश में जल्द लॉन्च होगी Jio की 5जी सर्विस, मुकेश अंबानी ने कही यह बात…

Jio 5G service: इस वर्ष दीवाली में जियो 5जी सर्विसेज की शुरूआत हो जाएगी: मुकेश अंबानी

बिजनेस डेस्क, 29 अगस्तः Jio 5G service: देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना आम बैठक शुरू हो गई है। कंपनी की इस 45वीं एजीएम को रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण ऐलान किए। इसी कड़ी में उन्होंने 5जी लॉन्च को लेकर भी बड़ी घोषणा की हैं। बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा कि इस वर्ष दीवाली में जियो 5जी सर्विसेज की शुरूआत हो जाएगी।

मुकेश अंबानी ने कहा कि शुरूआत में कंपनी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में जियो 5 जी सर्विस की शुरूआत करेगी। बैठक में रिलायंस समूह के चेयरमैन के साथ आरआईएल के निदेशक मंडल के सदस्यगण, समूह की अन्य कंपनियों के संचालन मंडल के सदस्यों के अलावा रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी और अंबानी परिवार के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

5जी नेटवर्क के लिए किया जाएगा 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश

पैन-इंडिया 5G नेटवर्क के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। जियो ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई के मेट्रो शहरों में दिवाली 2022 तक जियो 5G सेवाओं को लॉन्च करने की घोषणा की। दिसंबर 2023 तक 18 महीनों में पूरे भारत को कवर करने के लिए इसे अन्य शहरों और कस्बों में तेजी से विस्तारित किया जाएगा।

हर तीन में से दो घरों में हो रहा जियो फाइबर का इस्तेमाल होगा। हमने स्वदेशी रूप से एंड-टू-एंड 5G स्टैक विकसित किया है जो क्वांटम सुरक्षा जैसी उन्नत सुविधाओं से लैस होगी। इसे हमारे 2,000 से अधिक युवा जियो इंजीनियरों ने इन-हाउस विकसित किया है। जियो क्लाउड आधारित पीसी सर्विस लॉन्च करेगा।

इस मौके पर मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो के आज ग्राहकों की संख्या 42.1 करोड़ से अधिक हो गई है। उन्होंने आगे बताया कि जियो के ग्राहक हर महीने औसतन 20 जीबी डाटा का इस्तेमाल कर रहे हैं जो कि पिछले साल के मुकाबले दोगुना है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Benefits of papaya seeds: पपीता खाने के बाद ना फेंकें इसके बीज, कई समस्याओं में आ सकता है काम…

Hindi banner 02