Papaya seeds

Benefits of papaya seeds: पपीता खाने के बाद ना फेंकें इसके बीज, कई समस्याओं में आ सकता है काम…

Benefits of papaya seeds: पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाली क्षति से हमारी रक्षा करते हैं

हेल्थ डेस्क, 29 अगस्तः Benefits of papaya seeds: आपने भी कभी न कभी पपीता जरूर खाया होगा। इससे होने वाले फायदों के बारे में अक्सर बातें होती रहती हैं। ये काफी स्वादिष्ट फल है। यह फल इतना सस्ता है कि गरीब और अमीर हर तरह के लोग इसे खा सकते हैं। अधिकतर लोग पपीता खाते वक्त इसके बीजों को कचरे में फेंक देते हैं। जिन लोगों को इस फल की खेती करनी होती है सिर्फ वह ही इसके बीजों को जमा करते हैं। किंतु क्या आप जानते हैं कि इन बीजों का उपयोग कई बीमारियों के खिलाफ किया जा सकता हैं।

पपीते के बीजों के फायदे

मालूम हो कि पपीते के बीजों का रंग काला होता है, इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। अगर इसके डायरेक्ट खाएंगे तो इससे कड़वा स्वाद आएगा। आमतौर पर इन बीजों को सबसे पहले धूप में सुखाया जाता है फिर पीसकर सेवन किया जाता है। यह बीज कई बीमारियों में कारगर साबित हो सकती हैं। आइए जानिए…

1.दिल की सेहत होगी बेहतर

भारत में दिल के मरीजों की तादात काफी ज्यादा है। आए दिन लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं, ऐसे में पपीता के बीज किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाली क्षति से हमारी रक्षा करते हैं। इन बीजों की मदद से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

2.सूजन हो जाएगा कम

पपीते के बीज सूजन कम करने के मामले में काफी असरदार होते हैं। इन सीड्स में एल्कलॉइड, फ्लेलोनॉइड और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे शरीर में मौजूद सूजन गायब हो जाता है।

3.स्किन के लिए अच्छा
अगर आप स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो पपीते की बीज आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीएजिए प्रॉपर्टीज त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में मदद करती है।

(यहां बताई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता है)

क्या आपने यह पढ़ा…. Indian musician A.R. Rahman: भारतीय संगीतकार ए आर रहमान को कनाडा में मिला बड़ा सम्मान, जानिए…

Hindi banner 02