Gautam Adani

Gautam adani knock in cement business: गौतम अडानी की सीमेंट कारोबार में दस्तक, इन दो कंपनियों को खरीदा

  • यह सौदा 10.5 अरब डॉलर यानी 82,000 करोड़ रुपये में हुआ

Gautam adani knock in cement business: गौतम अडानी ने होल्सिम ग्रुप से अंबुजा और एसीसी सीमेंट कंपनियों की खरीदा

नई दिल्ली, 16 मईः Gautam adani knock in cement business: दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों में शामिल एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी ने सीमेंट कारोबार में दस्तक दे दी हैं। अडानी ने स्विट्जरलैंड के होल्सिम ग्रुप से अंबुजा और एसीसी सीमेंट कंपनियों को खरीदा हैं। यह सौदा 10.5 अरब डॉलर यानी करीब 82,000 करोड़ रुपये में हुआ है। अडानी ग्रुप देश में सीमेंट उत्पादन के मामले में एक झटके में दूसरे नंबर पर आ गया है। अडानी-होल्सिम डील देश के इतिहास में इंफ्रास्ट्रक्चर और मैटेरियल सेक्टर में अब तक की सबसे बड़ी डील है।

बंदरगाह से लेकर एनर्जी के क्षेत्र में अपनी बादशाहत कायम रखने वाली अडानी समूह का सीमेंट के क्षेत्र में भी प्रवेश हो गया है। होल्सिम और उसकी सब्सिडियरी कंपनियों के पास अंबुजा सीमेंट में 63.19 प्रतिशत और एसीसी में 54.43 प्रतिशत हिस्सेदारी है। अडानी ने दोनों कंपनियों में होल्सिम की हिस्सेदारी के लिए ये बड़ा सौदा किया है। बीते कुछ समय पहले होल्सिम की ओर से भारत से अपना कारोबार समेटने का ऐलान किया था।

Gautam adani knock in cement business: अडानी के अनुसार, देश में डिमांड-सप्लाई की खाई को भरने के लिए उन्होंने यह कदम उठाया है। भारत सीमेंट का आयात नहीं करता है, इसलिए हमें इसमें आत्मनिर्भर होना होगा। अडानी की योजना अगले पांच साल में अंबुजा और एसीसी सीमेंट की उत्पादन क्षमता दोगुना करने की है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Today weather update: दिल्ली में आंधी-तूफान की संभावना, जानें आपके राज्य में आज कैसा रहेगा मौसम

भारत में सीमेंट कारोबार की बात करें तो फिलहाल अल्ट्राटेक सीमेंट इस क्षेत्र में पहले पायदान पर काबिज है, जबकि होल्सिम देश में दूसरे नंबर पर आती है। इसके तहत अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड की संयुक्त क्षमता सात करोड़ टन सालाना है। यानी गौतम अडानी की समूह इस सौदे के बाद घरेलू सीमेंट क्षेत्र में दूसरा सबसे बड़ा कारोबारी समूह बन गया है। इस सौदे को लेकर काफी समय से चर्चा जारी थी और हाल ही में गौतम अडानी इसके लिए अबुधाबी और लंदन की यात्रा पर गए थे।

Gautam adani knock in cement business: बता दें कि भारत में होल्सिम कंपनी के पास तीन प्रमुख ब्रांड हैं, जिनमें अंबुजा सीमेंट, एसीसी लिमिटेड और माइसेम शामिल हैं। पिछले कुछ वर्षों में गौतम अडानी ने बंदरगाह परिचालन, बिजली संयंत्रों और कोयला खदानों के अपने मूल कारोबार के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी एंट्री की है। हवाई अड़्डों, डाटा केंद्रों और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में मौजूदगी दर्ज कराने के बाद अब उन्होंने सीमेंट कारोबार में कदम आगे बढ़ा दिए हैं।

Hindi banner 02