Gautam Adani

Gautam Adani buys rice brand: भारत के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी ने इस राइस ब्रांड को खरीदा, पढ़ें पूरी खबर

Gautam Adani buys rice brand: भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी ने राइस ब्रांड कोहिनूर को खरीदा

बिजनेस डेस्क, 03 मईः Gautam Adani buys rice brand: भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अड़ानी के अडानी ग्रुप की हाल में लिस्ट हुई कंपनी अडानी विल्मर ने कोहिनूर राइस ब्रांड को खरीद लिया है। इसका मालिकाना हक स्विटजरलैंड की कंपनी Mccormick के पास था। हालांकि यह सौदा कितने में हुआ है, इसका कोई पता नहीं लग पाया हैं।

अडानी विल्मर फॉर्च्यून ब्रांड से खाद्य तेल और खाने-पीने के दूसरे प्रॉडक्ट बनाती है। कंपनी ने हाल में पश्चिम बंगाल की एक खस्ताहाल राइस प्रोसेसिंग यूनिट को खरीदा था। इसके साथ ही कंपनी ने चावल सेक्टर में प्रवेश किया था। कंपनी का कहना है कि इस अधिग्रहण से उसे कोहिनूर ब्रांड बासमती चावल के साथ-साथ रेडी टु कुक, रेडी टु ईट और भारत में कोहिनूर ब्रांड के दूसरे पोर्टफोलियो पर एक्सक्लूसिव राइट मिल पाएंगे।

Gautam Adani buys rice brand: अडानी ग्रुप खाद्यान्न बाजार में अपनी उपस्थिति मजबूत करना चाहता हैं। कंपनी के रेवेन्यू में अभी इस सेगमेंट की करीब 11 प्रतिशत हिस्सेदारी है। अडानी विल्मर के सीईओ और एमडी अंशु मलिक ने कहा कि यह अधिग्रहण कंपनी की बिजनेस स्ट्रैटजी के मुताबिक है। मलिक ने कहा कि कोहिनूर के अधिग्रहण से हायर मार्जिन वाले ब्रांडेड स्टैपल्स एंड फूड प्रॉडक्टमस सेगमेंट में कंपनी के पोर्टफोलियो का विस्तार होगा।

क्या आपने यह पढ़ा…… Procession organized on parashuram jayanti in abu: माउंट आबू में परशुराम जयंती पर ब्राह्मण समाज की ओर से शोभायात्रा का आयोजन

Gautam Adani buys rice brand: कंपनी को लगता है कि पैकेज्ड फूड कैटगरी में अभी काफी संभावनाएं हैं। कोहिनूर ब्रांड की मजबूत ब्रांड वैल्यू है और इससे हमें फूड एफएमसीजी कैटगरी में अपनी स्थिति मजबूत करने का मौका मिलेगा। अडानी विल्मर ने हाल में शेयर बाजार में प्रवेश किया था। इसमें अडानी ग्रुप और सिंगापुर के विल्मर ग्रुप की 50ः50 हिस्सेदारी है।

उल्लेखनीय है कि देश में चावल की सालाना खपत तीन से 3.5 करोड़ टन है। कंपनी आटा और चावल सेगमेंट में बड़ा दांव खेलने को तैयारी में है। उसने अधिग्रहण के लिए 450 से 500 करोड़ रुपये रखे हैं। अडानी विल्मर के पास पहले से ही भारत में सबसे बड़ा खाद्य तेल आयातक, रिफाइनर और मार्केटर है।

Hindi banner 02