Adani Group

Adani group companies out of MSCI index: गौतम अडाणी को लगा एक ओर झटका, अहम इंडेक्स से बाहर हुई ग्रुप की यह दो कंपनियां

Adani group companies out of MSCI index: जिन दो कंपनियों को इंडेक्स से हटा दिया गया है उनमें अडाणी ट्रांसमिशन और अडाणी टोटल गैस शामिल

बिजनेस डेस्क, 12 मईः Adani group companies out of MSCI index: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से अडाणी समूह पर संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा हैं। इस बीच अब ग्रुप की दो कंपनियों को एमएससीआई इंडेक्स से बाहर कर दिया गया हैं। जिन दो कंपनियों को इंडेक्स से हटा दिया गया है उनमें अडाणी ट्रांसमिशन और अडाणी टोटल गैस शामिल हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, इस बदलाव से अडाणी ट्रांसमिशन से 201 मिलियन डॉलर, अडाणी टोटल गैस से 186 मिलियन डॉलर और इंडस टावर्स से 84 मिलियन डॉलर के फंड की निकासी हो सकती हैं। इससे इन कंपनियों के शेयरों पर दबाव देखने को मिल सकता हैं। अर्थात् शेयर में गिरावट आ सकती हैं।

क्या है एमएससीआई इंडेक्स

बता दें कि एमएससीआई इंडेक्स, दुनिया का सबसे बड़ा इंडेक्स कंपाइलर है। इसके पास 10 मिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति हैं। विदेशी निवेशक जब भी किसी देश के शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो इस इंडेक्स को देखते हैं। एमएससीआई इंडेक्स में किसी शेयर को शामिल होने से विदेशी निवेशकों द्वारा निवेश का मार्ग तो खुलता हैं। वहीं इस इंडेक्स से बाहर होने पर उस स्टॉक में बिकवाली आती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Yashasvi Jaiswal Record: यशस्वी जायसवाल ने रचा इतिहास, एक ही मैच में बनाए यह दो बड़े रिकॉर्ड

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें