Gautam Adani

Adani Group bought the port: अडानी ग्रुप की झोली में आया एक और बंदरगाह, जानिए अब कंपनी के पास कितने पोर्ट

Adani Group bought the port: अडानी समूह की कंपनी, अडानी पोर्ट एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन ने रु.1,485 करोड़ रुपए में कराईकल पोर्ट का अधिग्रहण किया

बिजनेस डेस्क, 03 अप्रैलः Adani Group bought the port: भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी की झोली में एक और बंदरगाह आ गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अडानी समूह की कंपनी, अडानी पोर्ट एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन ने रु.1,485 करोड़ रुपए में कराईकल पोर्ट का अधिग्रहण किया है।

कंपनी का कहना है कि उसने एनसीएलटी से मंजूरी मिलने के बाद डील पूरी की है। बता दें कि पुडुचेरी में स्थित कराईकल पोर्ट एक बारहमासी गहरे पानी का बंदरगाह है। इसमें पांच वर्किंग बर्थ, तीन रेलवे साइडिंग, 600 हेक्टेयर से अधिक भूमि और 2.15 करोड़ मीट्रिक टन की कार्गो हैंडलिंग क्षमता है। 

इसके साथ ही अडानी समूह के स्वामित्व वाले बंदरगाहों की संख्या 14 हो गई है। अडानी समूह ने इनसॉल्वेंसी की कार्यवाही के माध्यम से कराईकल पोर्ट खरीदा है। इसके लिए जेएसडब्ल्यू इंफ्रा, वेदांता लिमिटेड, जिंदल पावर और आरकेजी फंड और सेजियस कैपिटल के कंसोर्टियम ने भी दिलचस्पी दिखाई थी।

अडानी पोर्ट के सीईओ करण अडानी ने इस मामले में कहा कि, कराईकल पोर्ट के आने के बाद अब अडानी ग्रुप के पास देशभर में कुल 14 पोर्ट हो गए हैं। यह बंदरगाह तमिलनाडु के औद्योगिक केंद्रों के करीब है। इसके पास ही एक बड़ी रिफाइनरी का भी निर्माण किया जा रहा है।

करण अडानी ने आगे कहा कि, पोर्ट में इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने के लिए कंपनी अंदाजित 850 करोड़ रुपये का खर्च भी करेगी। इसलिए, ग्राहकों के लिए लोजिस्टिक्स लागत भी कम हो जाएगी। उन्होंने कहा कि हम अगले पांच साल में इसकी क्षमता दोगुनी करने के लक्ष्य के साथ काम कर रहे हैं। 

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद शेयर में गिरावट

मालूम हो कि, 24 जनवरी को हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के कारण अडानी समूह ने कई परियोजनाओं को छोड़ दिया गया। समूह का ध्यान अब विस्तार के बजाय कर्ज में कमी करने पर है। रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर शेयर की कीमतों में हेरफेर करने का आरोप लगाया गया था। हालांकि, समूह ने इन आरोपों का खंडन किया है। किंतु इस वजह से कंपनी के शेयर एक महीने से भी ज्यादा समय के लिए गिर गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ways to prevent mosquitoes: गर्मियों में मच्छरों से हो गए हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

Hindi banner 02