Mosquito

Ways to prevent mosquitoes: गर्मियों में मच्छरों से हो गए हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

Ways to prevent mosquitoes: मच्छरों को भगाने के लिए आप पुदीने के तेल का उपयोग कर सकते हैं

अहमदाबाद, 03 अप्रैलः Ways to prevent mosquitoes: गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में मच्छर बहुत ज्यादा परेशान करते हैं। मच्छर बहुत सी बीमारियों को भी साथ लेकर आते हैं। इसकी वजह से हमें काफी अधिक दिक्कतें होती है। ऐसे में अगर आप भी मच्छरों से परेशान हो रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने होंगे।

मच्छरों को दूर भगाने के लिए घर पर ही मौजूद चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे मच्छर दूर ही रहेंगे। कुछ चीजें ऐसी होती है जिसकी गंध मच्छरों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती। अगर आप ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे मच्छरों से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं…

मच्छरों को भगाने के लिए आप पुदीने के तेल का उपयोग कर सकते हैं। जहां पर मच्छर आ रहे हो ऐसे कोनों में पुदीने के ऑयल से छिड़काव करें। इसके अलावा पुदीने के पत्ते भी आप रख सकते हैं। इससे भी मच्छर दूर ही रहेंगे। मच्छरों को भगाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए पानी में लहसुन की कलियों को उबाल लें।

अब इस पानी से कोनों में छिड़काव करें। नीम ऑयल भी मच्छरों को भगाने के लिए उपयोगी है। इसके लिए आप नीम ओईल का छिड़काव करें। अगर आप चाहें तो अपनी त्वचा पर भी लगा सकते हैं‌। इससे भी मच्छर आप से दूर ही रहेंगे। आप इन सभी नुस्खों को आजमा सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Porbandar-dadar saurashtra express: राजकोट मंडल से होकर जानेवाली पोरबंदर-दादर सौराष्ट्र एक्सप्रेस में लगेंगे 4 अतिरिक्त कोच

Hindi banner 02