eggbank ohNxxapID k unsplash

Fact chek: नाक में नींबू का रस डालने से तुरंत कोरोना वायरस का हो जाएगा खात्मा ? जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

PIB Fact chek वीडियो में किया गया दावा फर्जी है। इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है

अहमदाबाद, 02 मई: Fact chek: कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली खबरों के बीच एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि नाक में नींबू का रस डालने से कोरोना वायरस तुरंत खत्म हो जाएगा.

दरअसल, एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि नाक में नींबू का रस डालने से कोरोना वायरस तुरंत खत्म हो जाएगा. Fact chek पीआईबी फैक्ट चेक ने इस दावे की पड़ताल करते हुए इसे फेक बताया है. पीआईबी फैक्ट (PIB fact chek) चेक ने कहा है कि वीडियो में किया गया दावा फेक है, क्योंकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि नाक में नींबू का रस डालकर कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है.

Whatsapp Join Banner Eng

fact chek: इस वीडियो में कोरोना को मात देने के उपायों के तहत बताया गया है कि एक नींबू का रस निकालकर उसकी दो-तीन बूंदें अपनी नाक में डालें. नाक में नींबू का रस डालने के महज 5 सेकेंड में कोरोना वायरस का खात्मा हो सकता है. यह उपाय नाक, कान और गले के लिए रामबाण है. बुखार होने पर भी इस उपाय को किया जा सकता है. सिर्फ एक बार उस नुस्खे का इस्तेमाल करने पर ही आपको इसका अच्छा परिणाम दिखने लगेगा. इस उपाय को करके कोरोना वायरस को मात दिया जा सकता है.

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को फैलाया जा रहा है, जिससे लोगों के बीच भ्रम की स्थिति बन गई है. ऐसे में पीआईबी फैक्ट चेक (PIB fact chek) ने वायरल वीडियो को लेकर किए जा रहे दावे को फर्जी बताते हुए लोगों से इस विडीयो पर भरोसा न करने की अपील की है.

यह भी पढ़े…..यूँ ही हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे तो जलवायु परिवर्तन 18% तक घटाएगा वैश्विक GDP

ADVT Dental Titanium