Diamond

LabGrown diamond park: चीन की ही तरह लैबग्रोन डायमंड पार्क बनाने के लिए सरकार द्वारा जगह आवंटित की जाएगी

LabGrown diamond park: वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने आश्वासन दिया कि लैबग्रोन डायमंड के विकास के लिए जगह आवंटित की जाएगी

अहमदाबाद, 18 मईः LabGrown diamond park: लैबग्रोन डायमंड पार्क (LabGrown diamond park) या सीएफसी (कॉमन फैसिलिटी सेंटर) बनाने के लिए सरकार द्वारा जगह आवंटित की जाएगी। जीजेईपीसी के नेतृत्व में सूरत के लैबग्रोन डायमंड उद्योगपतियों का एक प्रतिनिधिमंडल वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से मिलने गया। जिसमें पीयूष गोयल ने आश्वासन दिया कि लैबग्रोन डायमंड के विकास के लिए जगह आवंटित की जाएगी।

जीजेईपीसी (जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल) के नेतृत्व में सूरत के एक प्रतिनिधिमंडल पीयूष गोयल ने लैबग्रोन डायमंड के उत्पादन के साथ आगे बढ़ने के लिए भारत और विशेष रूप से सूरत से मुलाकात की, जिस तरह रूस विकल्प तलाश रहा है और चीन की तरह बड़ी मात्रा में लैबग्रोन डायमंड का उत्पादन कर रहा है। .

क्या आपने यह पढ़ा….. Rajiv Gandhi assassination case: राजीव गांधी हत्याकांड मामले में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, दिए यह आदेश

जीजेईपीसी के अध्यक्ष कॉलिन शाह, जीजेईपीसी के क्षेत्रीय अध्यक्ष दिनेश नवादिया, मनीष जिवानी, नरेश लाठिया, मुकेश एम. कांतिलाल, स्नेहल डुंगरानी, ​​​​केवल विरानी, ​​समीर जोशी और चिराग भटवारी, लैबग्रोन डायमंड। बैठक में अध्यक्ष बाबू वघानी शामिल हुए।

जिस तरह चीन लैबग्रोन डायमंड (LabGrown diamond park) के लिए मशीनरी बना रहा है और निर्यात कर रहा है, उसी तरह भारत से बड़ी मात्रा में लैबग्रोन डायमंड मशीनरी के निर्यात के लिए वाणिज्य मंत्रालय द्वारा विभिन्न पैकेज बनाए जाएंगे। ताकि मशीनरी का निर्यात हो, वहीं दूसरी ओर कौशल वृद्धि प्रशिक्षण दिया जाएगा और इस क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। अनुसंधान और विकास के लिए आईआईटी जैसे उच्च संस्थान की मदद ली जाएगी।

Hindi banner 02