rjt 67 th celebration 2

67th Rail Week Celebrations by Rajkot Division: राजकोट मंडल द्वारा 67 वाँ “रेल सप्ताह” समारोह उत्साहपूर्वक मनाया गया

67th Rail Week Celebrations by Rajkot Division: बेहतर सेवाओं के लिए रेलकर्मियों को दिये गए 83 व्यक्तिगत अवार्ड

रिपोर्ट: राम मणि पाण्डेय
राजकोट, 18 मई:
67th Rail Week Celebrations by Rajkot Division: पश्चिम रेलवे के राजकोट मंडल पर 67वाँ रेल सप्ताह समारोह उत्साहपूर्वक आयोजित किया गया। राजकोट में स्थित रेलवे ऑफिसर क्लब में आयोजित इस समारोह में मंडल रेल प्रबंधक व मुख्य अतिथि अनिल कुमार जैन ने मंडल पर वर्ष 2021-22 के दौरान उत्कृष्ट कार्य निष्पादन के लिए रेलकर्मियों और अधिकारियों को 83 व्यक्तिगत अवार्ड प्रदान किए गए तथा उन्हें प्रशस्ति पत्र एवं सिल्वर मेडल प्रदान कर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी मनीष मेहता ने अतिथियों का स्वागत किया। मंडल रेल प्रबंधक जैन ने इस अवसर पर पुरस्कार प्राप्त करनेवाले रेल कर्मियों को बधाई दी तथा उन्हे भविष्य में और बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

जैन ने बताया कि राजकोट रेलवे डिवीजन को वर्ष 2021-22 के लिए ऊर्जा संरक्षण, लेखा (अकाउंटस) और सेफ़्टी क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए हाल ही में चर्चगेट, मुंबई में आयोजित 67वे रेल सप्ताह पुरस्कार समारोह में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक (जीएम) द्वारा तीन प्रतिष्ठित महाप्रबंधक दक्षता (एफीश्यंसी) शील्ड तथा विभिन्न विभागों के 3 अधिकारियों और 12 कर्मचारियों को व्यक्तिगत स्तर पर जीएम अवार्ड प्रदान किया गया है। राजकोट मंडल की कर्मठ टीम ने कोरोना महामारी के चलते चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का डट के सामना किया तथा देश के विभिन्न भागों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सिजन पहुंचाई।

67th Rail Week Celebrations by Rajkot Division

जैन ने बताया कि राजकोट मंडल में बीते वर्ष एक भी रेल दुर्घटना नहीं हुई है जो कि मंडल की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। भारतीय रेल में राजकोट स्टेशन पूरे देश का पहला स्टेशन है जहां पर ‘वन स्टेशन वन प्रॉडक्ट’ योजना के अंतर्गत टेराकोटा मिट्टी के उत्पादों का स्टॉल लगाया गया। वर्तमान में इस योजना का विस्तार मंडल के 41 स्टेशनों पर करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। रोड सेफ़्टी को ध्यान में रखते हुए मंडल में 16 लेवल क्रॉसिंग गेट को हटाया गया जिसमें से 11 जगहों पर रोड अंडर ब्रिज बनाए गए। इंजीन्यरिंग विभाग के बेहतरीन मैंटेनेंस कार्य के फलस्वरूप बीते वर्ष रेलवे ट्रैक पर होने वाले रेल फ्रेक्चर शून्य रहे जो कि राजकोट मंडल के इतिहास में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

यह भी पढ़ें:Electric vehicle charging stations in surat: सूरत में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन के निर्माण हेतु चुने गए 25 जगह, जानें कहां होगी आपकी नजदीकी स्टेशन

मिशन ‘जीरो स्क्रैप’ के तहत राजकोट मंडल द्वारा पिछले साल करीब 21 करोड़ रु का स्क्रैप बेचा गया जो कि मंडल के इतिहास में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। मंडल में बीते वर्ष दौरान सुरेन्द्रनगर-राजकोट में स्थित वांकानेर-दलड़ी खंड में डबल ट्रैक का कार्य तथा 157 रूट किलोमीटर विधयुतिकरण का कार्य पूर्ण किया गया। इस समारोह में मंडल रेल प्रबंधक द्वारा पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा अवार्ड प्राप्त करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का भी सम्मान किया गया। इस दौरान एक रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का संचालन पर्सनल डिपार्टमेंट की वेलफ़ैर इंस्पेक्टर शैलेश मकवाना तथा धर्मिष्ठा थोरीया द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में वरिष्ठ मंडल सामग्री अधिकारी अमीर यादव ने आभार प्रकट किया। समारोह में अपर मंडल रेल प्रबंधक गोविंद प्रसाद सैनी, पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन राजकोट की उपाध्यक्षा मीता सैनी, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारिगण तथा ट्रेड यूनियनों, एससी/एसटी और ओबीसी एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ बड़ी संख्या में रेलकर्मी भी उपस्थित थे।

Hindi banner 02