IIT BHU ramesh shri nivas

IIT BHU: आईआईटी (बीएचयू) के भूतपूर्व छात्र ने संस्थान को प्रदान किया $1.3 मिलियन का अनुदान

IIT BHU: आईआईटी (बीएचयू) के भूतपूर्व छात्र रमेश श्रीनिवासन ने संस्थान को प्रदान किया $1.3 मिलियन का अनुदान

  • आईआईटी (बीएचयू) फाउंडेशन को प्राप्त इस अनुदान से स्थापित होगा छात्र गतिविधि केंद्र

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 01 अक्टूबर: IIT BHU: आईआईटी (बीएचयू) फाउंडेशन, आईआईटी (बीएचयू) के पूर्व छात्रों का एक अमेरिकी गैर-लाभकारी संगठन है . इस संगठन ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिंदू विश्वविद्यालय) के विकास में अपने एक पूंजी अभियान की शानदार शुरूआत की है। फाउंडेशन को पुरातन छात्र रमेश श्रीनिवासन (मेटलर्जी 1982), अध्यक्ष और सीईओ Agilysys (नैस्डैक: AGYS) ने $1.3 मिलियन (लगभग 9.65 करोड़ रूपये ) का विशेष अनुदान प्रदान किया है ।

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व छात्रों द्वारा दिया गया यह संस्थान के लिए अब तक का सबसे बड़ा एकल अनुदान है. यह अनुदान पूर्व छात्रों के समर्थन में एक नए अध्याय को दर्शाता है। इस अनुदान का उपयोग पूरे आवासीय परिसर के छात्र और संकाय सदस्य को लाभान्वित करने वाले खेलों के लिए एक छात्र गतिविधि केंद्र (एस.ए.सी.) की स्थापना के लिए किया जाएगा।

IIT BHU

इस विशेष अवसर पर रमेश ने संस्थान में अपने विद्यार्थी दिनों की अपनी यादों और संस्थान द्वारा प्रदान किए गए अवसरों के महत्व को स्नेह के साथ व्यक्त किया। रमेश श्रीनिवासन ने बताया कि, “आईआईटी (बीएचयू) (IIT BHU) ने मेरे लिए जो कुछ भी किया है उसके लिए मैं बहुत आभारी हूं, जिसमें वापस देने का यह शानदार अवसर भी शामिल है। संस्थान का मेरे शुरुआती जीवन पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ा और इसने मुझे एक अच्छा इंसान बनने में मदद की। शिक्षा, खेल, सांस्कृतिक गतिविधियों, वाद-विवाद और अन्य सभी चीजों में, संस्थान ने मुझे कई मूल्यवान पाठ सिखाए, जो जीवन भर मेरे साथ रहेंगे । मैं खुद को बेहद भाग्यशाली मानता हूं कि मुझे आगामी छात्र गतिविधि केंद्र में योगदान करने का मौका दिया गया है, जो उस परिसर में सभी को लाभान्वित करेगा, जिनकी स्मृतियाँ मेरे पास हैं”

अनुदान को स्वीकार करते हुए, आचार्य प्रमोद कुमार जैन, निदेशक – आईआईटी (बीएचयू), (IIT BHU) और बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने आशा व्यक्त की कि छात्र गतिविधि केंद्र (खेल) एक ऐसे स्थान पर होगा, जहां छात्र टीम के खेल और अन्य गतिविधियों में भागीदारी के माध्यम से अपने नेतृत्व और सहयोग कौशल को बढ़ा सकते हैं। उपहार को स्वीकार करते हुए अपने टिप्पणी में, आचार्य प्रमोद कुमार जैन ने कहा, ” अपने भावनात्मक बुद्धिमत्ता के समान बौद्धिक क्षमता से परिपूर्ण सभी क्षेत्रों में कार्यकुशल छात्र आईआईटी (बीएचयू) की पहचान हैं”।

यह भी पढ़ें:-Prayagraj train schedule: कल से बदल जाएगा रेलवे का बड़ा नियम, जान लें वरना होगी दिक्कत

आईआईटी (बीएचयू) (IIT BHU) फाउंडेशन के अध्यक्ष अरुण त्रिपाठी (मैकेनिकल 1997) ने कहा, “हमें खुशी है कि आईआईटी (बीएचयू) ने छात्र गतिविधि केंद्र (खेल) का नाम रमेश श्रीनिवासन छात्र गतिविधि केंद्र के रूप में देकर, रमेश श्रीनिवासन को सम्मानित करने का फैसला किया है।” हमने एक उत्कृष्ट लक्ष्य के साथ आईआईटी (बीएचयू) फाउंडेशन बनाया जो हमारे मातृसंस्थान के लिए धन जुटाना है और यह अनुदान इस दिशा में एक सही कदम है”।

Whatsapp Join Banner Eng