Gopal rai

Delhi plastic waste management training program: सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं को रोकने के लिए जागरुकता अभियान जरूरी- गोपाल राय

Delhi plastic waste management training program: पर्यावरण विभाग द्वारा यूएनईपी के सहयोग से सिंगल यूज प्लास्टिक और प्लास्टिक कचरा प्रबंधन पर ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन

नई दिल्ली, 30 अप्रैलः Delhi plastic waste management training program: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज दिल्ली सचिवालय में आयोजित यूनाइटेड नेशंस एनवायरनमेंट प्रोग्राम के सहयोग से पर्यावरण विभाग द्वारा एकल उपयोग (सिंगल यूज) प्लास्टिक और प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के ट्रेनिंग प्रोग्राम का शुभारंभ किया।

Delhi plastic waste management training program: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज यूएनईपी के सहयोग द्वारा आयोजित एकल उपयोग प्लास्टिक और प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के ट्रेनिंग प्रोग्राम को संबोधित करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में पर्यावरण मंत्रालय प्रदूषण के विरुद्ध हर उचित कदम उठा रही हैं। दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण के खिलाफ, विंटर एक्शन प्लान के तर्ज पर समर एक्शन प्लान को भी विभाग द्वारा शुरू किया गया हैं।

सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं को रोकने के लिए जागरुकता अभियान जरूरी है साथ ही साथ इसके उपयोग को रोकने के लिए जन आंदोलन की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि जब तक अन्य विकल्पों का बढ़ावा नहीं दिया जाएगा तब तक सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं को रोकना संभव नहीं है।

Delhi plastic waste management training program: इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में पर्यावरण विभाग, डी.पी.सी.सी., राजस्व विभाग एवं अन्य संबंधित विभाग तथा एन.जी.ओ. एवं अन्य संबंधित संस्थान जैसे यूनईपी, आईपीसीए, चिंतन इत्यादि के अधिकारी सम्मिलित हुए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Indian army chief manoj pandey took charge: भारत के नए सेना प्रमुख मनोज पांडे ने संभाला कार्यभार, जानें इनके बारे में….

उन्होंने बताया कि प्रदूषण में एकल उपयोग प्लास्टिक के इस्तेमाल की बहुत बड़ी भूमिका हैं। एकल उपयोग प्लास्टिक जैसे प्लास्टिक के री-कांटे, स्ट्रॉ पॉलिथिन, प्लास्टिक गिलास इत्यादि जो फेंक दिये जाने पर पुनः उपयोग में लाए नहीं जा सकते हैं। ऐसे में लोग कई बार इसे खत्म करने के लिए जमीन में दबा या जलाकर इसके नष्ट करने के कोशिश करते हैं जोकि वायु, जल और भूमि प्रदूषण के लिए गंभीर खतरा भी हैं।

Delhi plastic waste management training program: ऐसे में प्लास्टिक कचरे के प्रभावी प्रबंधन के लिए पर्याप्त जानकारी की जरूरत है, न केवल उनके लिए जो यह कचरा उत्पादित करते हैं बल्कि उनके लिए भी जो इसे उठाते हैं और इसका प्रबंधन करते हैं। यूएनईपी के सहयोग से संचालित यह ट्रेनिंग कार्यक्रम से इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को बेहतर जानकारी उपलब्ध होगी साथ ही इससे संबंधित कानूनी प्रक्रिया अपनाने में आसानी होगी।

दिल्ली सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक के अन्य विकल्पों पर स्टार्टअप शुरू करने वाले को सहायता देगी

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक के अन्य विकल्पों पर स्टार्टअप शुरु करने वाले को सहायता देगी इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। एकल उपयोग प्लास्टिक वस्तुओं को रोकने और प्लास्टिक कचरा प्रबंधन अधिनियम के कार्यान्वयन के लिए दिल्ली सरकार ने कई वैकल्पिक मॉडल को अपनाने के लिए रूपरेखा बनाई है। साथ ही सरकार एकल उपयोग प्लास्टिक के वैकल्पिक मॉडल पर काम शुरू करने वालों को सहायता भी मुहैया कराएगी।

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में मुख्य वक्ता के तौर पर यूएनईपी से अतुल बगई, डॉ.लॉरेंस मिला आई कैनल्स, डॉ.सुमित शर्मा और डॉ.दिव्या दत्ता, आई फॉरेस्ट से चंद्र भूषण, लेडी इरविन कॉलेज से प्रो.अर्चना कुमार, टोमरा से अनूपा मट्टू, हसिरुदाला की संस्थापक नलिनी शेखर और आरटीआई से गौरव भटिआनी जैसे विशेषज्ञ शामिल हुए। जिन्होंने इन विषयों पर अपनी एक्सपर्ट राय रखी। विशेषज्ञों के सुझावों पर पर्यावरण विभाग अपनी आगे की कार्ययोजना बनाएगी।

Hindi banner 02