Indian army chief manoj pandey

Indian army chief manoj pandey took charge: भारत के नए सेना प्रमुख मनोज पांडे ने संभाला कार्यभार, जानें इनके बारे में….

Indian army chief manoj pandey took charge: जनरल मनोज पांडे 29वें सेना प्रमुख और कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी है, जिन्हें यह अवसर मिला हैं

नई दिल्ली, 30 अप्रैलः Indian army chief manoj pandey took charge: भारतीय सेना के अनुभवी और पराक्रमी अधिकारी जनरल मनोज पांडे ने सेना प्रमुख के रूप में अपना कार्यभार संभाल लिया हैं। उन्होंने जनरल मनोज मुकुंद नरवणे की जगह ली हैं। जनरल मनोज पांडे 29वें सेना प्रमुख और कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी है, जिन्हें यह अवसर मिला हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे (Indian army chief manoj pandey took charge) को चीनी सीमा पर काम करने का अच्छा खासा अनुभव हैं। वह भारतीय सेना की ईस्टर्न कमांड में कमांडर और ब्रिगेडियर के तौर पर भी काम कर चुके हैं। इसके अलावा वह लद्दाख एरिया के माउंटेन डिवीजन में इंजीनियर ब्रिगेड के ब्रिगेडियर भी रह चुके हैं। उन्होंने उत्तर-पूर्व में कई ऑपरेशन को अंजाम दिया था। परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित मनोज पांडे अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भी भारतीय सेना के कमांडर रह चुके हैं।

क्या आपने यह पढा…… Chhar kadam: इन भटकते-भटकते राहों में, साथ ले चल बस चार कदम

कौन है जनरल मनोज पांड

महाराष्ट्र के नागपुर के रहने वाले मनोज पांडे शुरुआती स्कूलिंग के बाद 1982 में एनडीए में सेलेक्ट हुए थे। ट्रेनिंग के बाद उन्होंने इंडियन मिलिट्री एकेडमी ज्वाइन की और ऑफिसर के तौर पर कमीशन लिया। इसके बाद दिसंबर 1982 में सेना की इंजीनियरिंग कॉर्प्स बॉम्बे सैपर्स में उन्हें कमीशन मिला। वो ब्रिटेन के कैमबर्ले कॉलेज का भी हिस्सा रहे। वहाँ से लौटने के बाद नॉर्थईस्ट में उन्हें ब्रिगेडियर बनाया गया।

Indian army chief manoj pandey took charge: मनोज पांडे इथियोपिया और इरीट्रिया में यूएन के मिशन चीफ भी रहे। 3 मई 1987 को पांडे ने सरकारी डेंटल कॉलेज की गोल्ड मेडलिस्ट अर्चना सल्पेकर के साथ सात फेरे लिए। इसके अलावा लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के साथ पल्लनवाला सेक्टर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान एक इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभाली।

Hindi banner 02