Amit Shah

Amit shah statement: गुजरात में दहाड़े अमित शाह, कहा- पहले भारत दूध की कमी वाला देश था, परंतु आज…

Amit shah statement: आजादी के बाद से भारत का दुग्ध उत्पादन 10 गुना बढ़ा है: अमित शाह

गांधीनगर, 20 मार्चः Amit shah statement: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दो दिवसीय गुजरात दौरे पर आए थे। यहां उन्होंने कई विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन किया। इस दौरान वे गांधीनगर में आयोजित 49वें डेयरी उद्योग सम्मेलन में शामिल हुए।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि, आजादी के बाद से भारत का दुग्ध उत्पादन 10 गुना बढ़ा है। उन्होंने आगे कहा कि 1970 में भारत दूध की कमी वाला देश था, जो प्रतिदिन 60 मिलियन लीटर दूध का उत्पादन करता था। किंतु आज यह 580 मिलियन लीटर दूध प्रतिदिन के साथ दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश बन गया है।

भारत दुग्ध उत्पादन में अग्रणी 

उन्होंने कहा कि, हमारी दूध प्रसंस्करण क्षमता 12.6 करोड़ लीटर प्रतिदिन है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। शाह ने कहा कि डेयरी क्षेत्र ने भी देश के विकास के लिए काम किया है। गृहमंत्री ने आगे कहा कि कॉरपोरेट डेयरी का योगदान बहुत बड़ा है, जिससे गरीब किसानों और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिली है। भारतीय डेयरी संघ (आईडीए) ने डेयरी क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

गृहमंत्री अमित शाह ने आगे कहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच के लिए 6 सदस्यीय कमेटी बनाई है। समिति में दो सेवानिवृत्त न्यायाधीश भी हैं। जिनके पास इस मामले में कोई सबूत है वो इस कमेटी को ये सबूत मुहैया कराएं। अगर कुछ गलत होता है तो किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Trains Affected news: इंजीनियरिंग ब्लॉक के कारण आज की यह ट्रेनें होंगी प्रभावित, जानिए पूरी डिटेल…

Hindi banner 02