Virat kohli 1

Virat kohli century: विराट कोहली ने 3 साल बाद लगाया शतक, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय क्रिकेटर

Virat kohli century: खराब दौर में चट्टान की तरह उनके साथ खड़े होने के लिये पत्नी अनुष्का शर्मा को दिया पारी का श्रेय

खेल डेस्क, 09 सितंबरः Virat kohli century: करीब 3 साल से क्रिकेट फैंस को जिस चीज का सबसे अधिक इंतजार था आखिरकार वो पल आ गया हैं। दरअसल क्रिकेेट की दुनिया में ‘किंग’ के नाम से पहचाने जानेवाले विराट कोहली ने अपने टी-20 अंतर्राष्ट्रीय करियर का पहला शतक लगाया हैं। कोहली ने अपनी क्लासिक बैटिंग से सभी का दिल जीत लिया। उन्होंने शतक लगाते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया हैं। 

कोहली ने बना दिया यह रिकार्ड

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में रोहित शर्मा आराम कर रहे थे। इसी वजह से किंग कोहली कप्तान केएल राहुल संग ओपनिंग करने उतरे। उन्होंने 53 गेंदों में अपने टी20 करियर का पहला शतक लगाया। कोहली ने 61 गेंदों में 122 रनों की तूफानी पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 6 गगनचूंबी छक्के लगाए।

इसी के साथ विराट कोहली ने भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर बना दिया है। उनसे पहले ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम था। उस वक्त रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 118 रनों की पारी खेली थी। कोहली टी20 क्रिकेट में भारत की तरफ से ऐसे पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 120 रनों से ज्यादा की पारी खेली हो।

टी20 क्रिकेट में पूरे किए 3500 रन 

साथ ही साथ कोहली ने टी20 इंटरनेशनल में अपने 3500 रन भी पूरे कर लिए है। रोहित शर्मा के बाद ऐसा करने वाले विराट कोहली दुनिया के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं। विराट कोहली के टी-20 में अब 104 मैच की 96 पारियों में 3584 रन हो गए हैं। विराट के नाम टी-20 इंटरनेशनल में 32 अर्धशतक और 1 शतक है.

जानें ‘विराट पारी’ के बाद क्या बोले कोहली….

शतक लगाने के बाद विराट कोहली ने कहा कि इस फॉर्मेट में उन्हें इसकी उम्मीद नहीं थी। विराट 71वां अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने के साथ ही अब रिकी पोंटिंग के बराबर आ गए और उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर (100 शतक) हैं। उन्होंने कहा, ‘पिछले ढाई साल ने मुझे बहुत कुछ सिखाया। मैं एक महीने बाद 34 साल का हो जाऊंगा। अब गुस्से से जश्न मनाना अतीत की बात हो गई है। कोहली ने कहा, ‘मैं वास्तव में स्तब्ध था। इस फॉर्मेट में शतक के बारे में नहीं सोचा था। कई चीजों का परिणाम है यह। टीम ने काफी मदद की।’

पत्नी को दिया पारी का श्रेय

कोहली ने खराब दौर में चट्टान की तरह उनके साथ खड़े होने के लिये पत्नी अनुष्का शर्मा को श्रेय दिया। उन्होंने कहा, ‘मुझे पता है कि बाहर बहुत कुछ चल रहा था। मैंने अपनी अंगूठी को चूमा। आप मुझे यहां खड़ा देख रहे हैं क्योंकि मेरे साथ एक व्यक्ति है और वह अनुष्का है। यह शतक उसके और हमारी बेटी वामिका के लिए है।’ उन्होंने कहा, ‘इस ब्रेक ने मुझे अपने खेल का फिर मजा लेने का मौका दिया।’

तीन सालों बाद लगाया शतक

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने तीन सालों बाद कल दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में एशिया कप 2022 के सुपर फोर मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ अपना 71वां इंटरनेशनल और टी20 मैच में अपना पहला शतक लगाया। इससे पहले उन्होंने नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ डेनाइट टेस्ट में इंटरनेशनल शतक बनाया था, उन्होंने 1020 दिनों के बाद अपने शतक के सूखे को समाप्त कर दिया. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

1. सचिन तेंदुलकर- 100 शतक

2. विराट कोहली- 71 शतक

3. रिकी पोटिंग- 71 शतक

क्या आपने यह पढ़ा…. Britain queen elizabeth II dies: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का हुआ निधन, पीएम मोदी ने जताया दुःख

Hindi banner 02