Tea

Tea side effects: दिनभर में ना पिएं 3 कप से अधिक चाय, वरना उठाने होंगे ऐसे नुकसान…

Tea side effects: चाय में कैफीन होता है जो सेहत के लिए इतना अच्छा नहीं माना जाता

हेल्थ डेस्क, 09 सितंबरः Tea side effects: भारत में चाय के दीवानों की कमी नहीं हैं। कई लोगों के दिन की शुरुआत भी इसके बिना नहीं होती। किंतु कई लोगों को चाय पीने की अजीब सी लत होती हैं। वे सुबह से लेकर शाम तक कई कप चाय पी जाते हैं। हालांकि उन्हें मालूम नहीं है कि जिस चाय की चुस्की से उनको काफी मजा आता है वो उनकी समस्या का कारण बन सकती हैं। क्योंकि लोगों को यह समझना जरूरी है कि चाय का सेवन सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता हैं। ऐसे में आइए जानें दिन में कितनी कप चाय पीनी चाहिए और अधिक चाय पीने से क्या समस्या होती है। जानिए….

एक दिन में कितनी कप चाय पीनी चाहिए?

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि चाय में कैफीन होता है जो सेहत के लिए इतना अच्छा नहीं माना जाता। किंतु ये चाय की पत्तियों की क्वालिटी पर डिपेंड करता है कि कौन से ब्रांड में कितनी कैफीन होगी। आमतौर पर एक कप चाय में करीब 60 मिलीग्राम कैफीन होती है। इस हिसाब से एक दिन में 3 कप से ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

ज्यादा चाय पीने के नुकसान:

आयरन की कमी

अगर आप एक दिन में 4 या इससे ज्यादा कप चाय पीते हैं तो इस पेय पदार्थ में मौजूद टैनिन बॉडी में आयरन के एब्जॉर्ब्शन की कैपेसिटी को कम कर देता है। जो लोग शाकाहारी होते हैं उनके लिए चाय का अधिक सेवन सेहत पर बुरा असर डाल सकता है।

चक्कर आना

चाय में कैफीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो हमारे दिमाग में बुरा असर डाल सकती है। इसकी वजह से सिर में चक्कर आ सकता है, इसलिए ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स बहुत अधिक चाय के सेवन से परहेज करने की सलाह देते हैं।

सीने में जलन

अगर आप एक दिन में 5 से 10 कप चाय पीते हैं तो एसिड रिफलक्स की परेशानी बढ़ जाती है। इसकी वजह से आपकी सीने में जल्द की शिकायत हो सकती है। इसलिए अपने इस शौक पर कंट्रोल करने की कोशिश करें।

नींद की कमी

चाय आपको ताजगी देता है जिससे आप दिनभर के जरूरी काम टेंशन फ्री होकर कर सकें। किंतु अगर आप नियमित अंतराल पर लगातर चाय पीते रहेंगे तो तो नींद न आने की समस्या हो सकती है।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता हैं।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Virat kohli century: विराट कोहली ने 3 साल बाद लगाया शतक, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय क्रिकेटर

Hindi banner 02