Britain queen elizabeth

Britain queen elizabeth II dies: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का हुआ निधन, पीएम मोदी ने जताया दुःख

Britain queen elizabeth II dies: एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटेन में राष्ट्रीय शोक का ऐलान, राष्ट्रीय झंडे झुका दिए गए

नई दिल्ली, 09 सितंबरः Britain queen elizabeth II dies: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन हो गया है। वे 96 वर्षीय थीं। उनकी तबियत बुधवार (सात सितंबर) से खराब चल रही थी, जिसके बाद उन्हें डॉक्टरों की गहन निगरानी में रखा गया था। हालांकि कल उनके देहांत की घोषणा की गई। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटेन में राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया गया है और देश के राष्ट्रीय झंडे झुका दिए गए हैं। वहीं कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।

शाही परिवार ने जारी बयान में कहा कि महारानी  एलिजाबेथ द्वितीय ने गुरुवार दोपहर में शांति के साथ बल्मोरल में अंतिम सांस ली। वे ब्रिटेन पर सबसे ज्यादा लंबे समय तक शासन करने वाली शाही परिवार की सदस्य थीं। अंतिम संस्कार के लिए उनका पार्थिक शरीर शुक्रवार को लंदन ले जाया जाएगा।

70 दशक से ब्रिटेन की गद्दी पर थीं काबिज

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय महज 25 साल की थीं, जब ब्रिटेन की गद्दी पर उनकी ताजपोशी हुई थी। तब से लेकर अब तक करीब 70 दशक से वे इस गद्दी पर काबिज थीं। वह 96 वर्ष की थीं और ब्रिटेन की सत्ता संभालने वाली सबसे उम्रदराज महिला थीं। इसके अलावा दुनिया के भी सबसे बुजुर्ग शासकों में महारानी एलिजाबेथ का नाम आता था। 

कब हुआ था जन्म

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का जन्म 21 अप्रैल 1926 को लंदन के मेफेयर इलाके की ब्रुटन स्ट्रीट पर हुआ था। वे यॉर्क के ड्यूक और डचेस की पहली संतान थीं। उनके पिता बाद में ब्रिटेन के राजा जार्ज-6 बने मां क्वीन एलिजाबेथ बनीं।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुःख

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महारानी के निधन पर शोक जताया। उन्होंने कहा कि महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की एक दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया। उनके निधन से आहत हूं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं।

2015 और 2018 में यूके की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ-2 के साथ यादगार मुलाकातें हुईं। मैं उनकी गर्मजोशी और दयालुता को नहीं भूलूंगा। एक बैठक के दौरान उन्होंने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी में उपहार में दिया था। मैं इसको हमेशा रखूंगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. CM yogi visit kashi vishwanath: काशी विश्वनाथ के दरबार में सीएम योगी आदित्यनाथ ने लगायी हाजिरी

Hindi banner 02