Virat Kohli 1

Virat Kohli 78th Century: ….तो क्या अंपायर ने सिर्फ विराट के शतक के लिए गलत फैसला सुनाया? जानें नियम के बारे में

Virat Kohli 78th Century: इस मैच में किंग कोहली ने 97 गेंदों पर नाबाद 103 रन बनाए

खेल डेस्क, 20 अक्टूबरः Virat Kohli 78th Century: वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन जारी हैं। इस बीच, टीम ने कल पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में बांग्लादेश को 7 विकेटों से पटखनी दी। मुकाबले में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने शतकीय पारी खेली। हालांकि विराट कोहली की इस पारी पर काफी विवाद भी हो रहा हैं। विराट के शतक से पहले अंपायर रिचर्ड केटलबरो के एक फैसले ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

मालूम हो कि, इस मैच में किंग कोहली ने 97 गेंदों पर नाबाद 103 रन बनाए जिसमें चार छक्के और छह चौके भी शामिल हैं। हुआ यूं कि पारी के दौरान विराट 97 रन बनाकर खेल रहे थे। टीम को जीत के लिए 2 रन की आवश्यकता थी। वहीं कोहली को शतक बनाने के लिए तीन रन चाहिए थे।

तभी बांग्लादेशी स्पिनर नासुम अहमद ने गेंद को लेग स्टंप के बाहर फेंक दिया। किंतु अंपायर रिचर्ड केटलबरो ने लेग स्टंप के बाहर जाती इस बॉल को वाइड करार नहीं दिया। अंपायर के इसी फैसले पर काफी बवाल मचा हुआ हैं।

जानिए क्या है वाइड बॉल के लिए आईसीसी का नियम…

अंपायर को इसलिए विवादों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि लोगों का कहना है कि विराट का शतक पूरा करवाने के लिए उन्होंने गेंद को वाइड करार नहीं दिया। किंतु MCC के नियम 22.1.2 के अनुसार, गेंद को तब वाइड दिया जाता है जब वह बल्लेबाज की पहुंच से बाहर हो। अगर बल्लेबाज सामान्य क्रिकेटिंग शॉट लगा सकता है तो उस गेंद को वाइड नहीं दिया जा सकता हैं।

अगर बात करें विराट की तो वे लेग स्टंप पर खड़े थे और जैसे ही गेंद फेंकी गई तो वह ऑफ स्टंप की तरफ आ गए। जिसके चलते अंपायर ने गेंद को वाइड करार नहीं दिया। विराट कोहली अगर उसी जगह पर खड़े रहते तो गेंद उनके पैड से टकराती। इससे साबित होता है कि अंपायर रिचर्ड केटलबरो ने कोई गलत फैसला नहीं सुनाया था।

क्या आपने यह पढ़ा… India First Rapid Rail: देश की सर्वप्रथम RAPID रेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिखाई हरी झंडी

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें