Rapid Rail

India First Rapid Rail: देश की सर्वप्रथम RAPID रेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिखाई हरी झंडी

India First Rapid Rail: ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम मोदी ने उसमें बैठकर सफर का भी आनंद लिया

नई दिल्ली, 20 अक्टूबरः India First Rapid Rail: भारत को आज पहली RAPID रेल मिल गई हैं। गाजियाबाद के वसुंधरा सेक्टर-8 में बने स्टेशन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसी के साथ अब रैपिड ट्रेन सेवा आम जनता के लिए कल से प्रारंभ हो जाएगी। कहा जा रहा है कि पहले चरण में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किलोमीटर की यात्रा की जा सकेगी। खास बात यह है कि यात्रा केवल 12 मिनट में तय की जा सकेगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम मोदी ने उसमें बैठकर सफर का भी आनंद लिया। साथ ही साथ उन्होंने ट्रेन में उपस्थित स्कूल बच्चों संग बातचीत भी की। उन्होंने नमो भारत के क्रू संग भी बातचीत की। मालूम हो कि वंदे भारत की तर्ज पर इसे नमो भारत ट्रेन नाम दिया गया हैं। ऐसे में आइए रैपिड रेल के बारे में जानें…

पांच रूट्स पर चलेगी ट्रेन

पहले चरण में रैपिड रेल साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच चलेगी। इस रूट पर पांच स्टेशन होंगे। जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो हैं।

रैपिड रेल में मिलेंगी यह सुविधाएं

भारत का यह पहला ऐसा ट्रेन सिस्टम होगा, जिसमें ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। यात्री कार्ड और मोबाइल द्वारा भी टिकट खरीद सकेंगे। इस रेल कोच के आखिरी डिब्बे में स्ट्रेचर का इंतजाम किया गया हैं। इस ट्रेन में दिव्यांगों के लिए अलग सीट तैयार की गई हैं।

इस ट्रेन में एडजेस्टेबल चेयर हैं। साथ ही साथ खड़े होने वाले यात्रियों के लिए भी खासा इंतजाम किया गया हैं। ट्रेन में वाईफाई की सुविधा, मोबाइल-यूएसबी चार्जर भी होंगे।

इतना होगा किराया…

बता दें कि ट्रेन में किराया दो-तीन रूपये प्रति किलोमीटर होगा। दिल्ली मेट्रो की सात लाइनों पर रैपिड लाइन की कनेक्टिविटी होगीा। अगर प्रोजेक्ट 2025 में पूरा हो जाएगा तो रोज आठ लाख यात्री इससे सफर कर सकेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Pramod Mahajan Rural Skill Development Center: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का शुभारंभ किया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें