Sania Mirza mentor of RCB

Sania Mirza mentor of RCB: महिला क्रिकेटरों को ट्रेनिंग देंगी टेनिस स्टार सानिया मिर्जा, इस टीम ने बनाया मेंटर…

Sania Mirza mentor of RCB: सानिया मिर्जा को महिला प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का मेंटर बनाया गया

खेल डेस्क, 15 फरवरीः Sania Mirza mentor of RCB: भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को क्रिकेट की दुनिया में एक बड़ी जिम्मेदारी मिली हैं। दरअसल सानिया को महिला प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का मेंटर बनाया गया हैं। आरसीबी ने ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की। खुद सानिया इस बात से हैरान थी कि उन्हें क्रिकेट टीम का मेंटर बनने का ऑफर मिला हैं, लेकिन बाद में उन्होंने इसे स्वीकार किया।

आरसीबी की मेंटर बनने के बाद सानिया ने टीम के लिए बातचीत में कहा “मैं थोड़ा हैरान थी, लेकिन मैं उत्साहित थी। सौभाग्य से या दुर्भाग्य से, मैं 20 वर्षों से एक पेशेवर एथलीट हूं। मेरा अगला काम युवा महिलाओं और युवा लड़कियों को यह विश्वास दिलाने की कोशिश करना है कि खेल उनके लिए करियर के पहले विकल्पों में से एक हो सकता है।”

यह पूछे जाने पर कि वह रॉयल चैलेंजर्स के लिए क्या लाएंगी, मिर्जा ने कहा कि दबाव से निपटना किसी भी खेल में सबसे अहम पहलू है और वह खिलाड़ियों के साथ उनके मानसिक पहलू पर काम करेंगी। उन्होंने कहा “इतनी समानताएं हैं (क्रिकेट और टेनिस के बीच)। हर एथलीट एक जैसा सोचता है, वे एक ही तरह के दबाव से गुजरते हैं।

सिर्फ दबाव की स्थितियों को संभालना, उन्हें स्वीकार करना बहुत जरूरी है। दबाव एक खास चीज है, अगर आप इसे स्वीकार नहीं कर सकते, तो आप दबाव में बेहतर नहीं हो सकते। सबसे बड़े चैंपियन वे हैं जो दबाव को झेल सकते हैं।’

सानिया ने आगे कहा “इसका वह पहलू, मानसिक पहलू कुछ ऐसा है जिसे मैं लड़कियों के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं। आईपीएल ने पुरुषों के क्रिकेट के लिए जो किया है, अगर वह महिला क्रिकेट के लिए किया जा सकता है, तो खेल खेलना युवा लड़कियों के लिए एक स्वाभाविक विकल्प बन सकता है।

आरसीबी ने इन स्टार प्लेयर्स को खरीदा…

बता दें कि 13 फरवरी को विमेंस प्रीमियर लीग की नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने स्मृति मंधाना को 3.4 करोड़ में खरीदा और वह इस लीग के इतिहास में बिकने वाली पहली खिलाड़ी बनीं। इसके साथ ही मंधाना लीग की सबसे महंगी खिलाड़ी भी हैं। इस टीम में मंधाना के अलावा सोफी डिवाइन, एलिस पेरी, रेणुका सिंह और ऋचा घोष भी हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Murder in Delhi: दिल्ली में एक बार फिर श्रद्धा हत्याकांड जैसी वारदात; ‘आओ घूमने चले’, कार में बैठाया और फिर…

Hindi banner 02