Yogi

Yogi government alert omicron variant: कोरोना वायरस के नये वेरिएंट ओमीक्रान के बढ़ते प्रकोप से योगी सरकार अलर्ट

Yogi government alert omicron variant: बस और रेलवे स्टेशन पर भी होगी RT-PCR जांच

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

लखनऊ, 02 दिसंबरः Yogi government alert omicron variant: उत्तर प्रदेश सरकार अलर्ट मोड़ में आ गयी है। कई देशों में कोरोना वायरस के नये वेरिएंट ओमीक्रान के बढ़ते मामलों के बीच सर्वाधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश के सभी बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर अतिरिक्‍त सर्तकता बरतने के निर्देश मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को दिए हैं। सीएम ने उच्‍चस्‍तरीय बैठक में मास्‍क को अनिवार्य करने और कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराने के आदेश जारी किया है।

Yogi government alert omicron variant: सीएम ने बैठक में कहा कि दूसरे देशों और प्रदेशों से उत्तर प्रदेश आ रहे हर व्यक्ति की आरटीपीसीआर जांच की जाए। उन्‍होंने कहा कि बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने के साथ ही बिना जांच किए किसी यात्री को बाहर से न आने दिया जाए। पहले चरण में इंटरस्टेट कनेक्टिविटी वाले बस स्टेशन पर जांच को तेज़ी से बढ़ाते हुए अतिरिक्त सतर्कता बरतें। सीएम ने केंद्र सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस को प्रभावी रूप से लागू किए जाने के आदेश दिए।

जीनोम सीक्वेंसिंग की बढ़ाए रफ्तार:-सीएम

Yogi government alert omicron variant: सीएम ने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रान को लेकर प्रदेश में जीनोम सीक्वेंसिंग की रफ्तार को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। लखनऊ के केजीएमयू, पीजीआई में जीनोम सीक्वेंसिंग की रफ्तार को बढ़ाने के निर्देश देते हुए सीएम ने गोरखपुर, झांसी, मेरठ में तेजी से जीनोम सीक्वेंसिंग की व्यवस्था करने के आदेश दिए हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Fake liquor factory busted: वड़ोदरा में सीरप की आड़ में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश

सर्वाधिक टीके की डबल डोज देने वाला यूपी पहला राज्‍य

कोविड टीके की दोनों खुराक पाने वालों की संख्या सबसे अधिक उत्तर प्रदेश में है। यूपी में 5 करोड़ 6 लाख से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है। 11 करोड़ 25 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। यह संख्या टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी की लगभग 76.20 फीसदी से अधिक है। इस प्रकार प्रदेश में अब तक 16 करोड़ 31 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं।

कोविड टेस्टिंग और टीकाकरण में उत्तर प्रदेश देश में शीर्ष स्थान पर है। प्रदेश में बीते 24 घंटों में 01 लाख 53 हजार 569 टेस्‍ट किए गए जिसमें 07 नए संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई। अब तक यूपी में 8 करोड़ से अधिक टेस्‍ट किए जा चुके हैं। प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 100 से कम होकर 92 पहुंच गई है। इसके साथ ही प्रदेश का रिकवरी रेट अब 98.7 प्रतिशत पहुंच गया है।

525 ऑक्सीजन प्लांट हुए क्रियाशील

प्रदेश में अब तक 525 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील किए जा चुके हैं। सीएम ने नगर विकास और ग्राम्य विकास विभाग को स्वच्छता और सेनिटाइजेशन की कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में अब पब्लिक एड्रेस सिस्टम की मदद से जागरूक करने की कवायद को शुरु किया जाएगा। वहीं, दिव्यांग, अक्षम, निराश्रित, वृद्धजनों से संपर्क कर प्राथमिकता पर उनका टीकाकरण कराया जाएगा।

Whatsapp Join Banner Eng