Mahila udyog

Women empowerment: महिला शशक्तिकरण की दिशा में वाराणसी विकास प्राधिकरण की अभिनव पहन

Women empowerment: प्राधिकरण में फाइल कवर, फाइल पैड इत्यादि स्टेशनरी सामानों की खरीद / आपूर्ति स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 09 सितम्बर: Women empowerment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र की महिलाओं को शशक्त बनाने हेतु एक अभिनव पहल किया गया हैं .इसके अंतर्गत प्राधिकरण में फ़ाइल कवर , फ़ाइल पैड इत्यादि स्टेशनरी सामानो की आपूर्ति स्वयम सहायता समूह के द्वारा ही की जाएंगी . इस आशय की जानकारी प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दूहन ने दी .

वाराणसी विकास प्राधिकरण में प्रतिमाह बड़ी संख्या में फाइल कवर, फाइल पैड इत्यादि स्टेशनरी सामानों की आवश्यकता विभागीय कार्यों के दृष्टिगत रहती है, विभागीय कार्यों के साथ इन वस्तुओं की मांग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। पूर्व में इस प्रकार के समस्त स्टेशनरी के सामानों की आपूर्ति जेम पोर्टल / खुले बाज़ार के माध्यम से न्यूनतम दर पर कराई जाती थी।

Isha duhan

उपाध्यक्ष द्वारा की गयी पहल पर ऐसे समस्त स्टेशनरी के सामान जो (Women empowerment) स्व-रोजगार कार्यालय, विकास भवन में पंजीकृत स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए जाते है उन्हें वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा प्रतिस्पर्धी न्यूनतम दरों पर कार्यालयी उपयोग हेतु आपूर्ति प्राप्त करते हुये उपयोग में लाया जायेगा । इस अभिनव पहल से जहां प्रत्यक्ष रूप से स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित सामानों का विक्रय होगा अप्रत्यक्ष रूप से स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को आर्थिक लाभ होगा जो मिशन शक्ति के अंतर्गत महिला आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में एक सार्थक कदम होगा।

यह भी पढ़ें:-Vasanta college for women: सफलता हेतु शोध और नवाचार हैं आवश्यक

इस संबंध में वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा ग्राम गंगापुर, पिंडरा वाराणसी स्थित स्वयं सहायता समूह बजरंग बली महिला ग्राम संगठन को न्यूनतम प्रतिस्पर्धी दर पर आपूर्ति प्राप्त करने हेतु 10,000 इकाई का प्रथम आर्डर दिया गया है।

Whatsapp Join Banner Eng