VCW 3rd day worlshop

VCW Varanasi workshop: वाराणसी में योग प्रशिक्षक डॉ राधेश्याम तिवारी का ज्ञानवर्धक व्याख्यान

VCW Varanasi workshop: वाराणसी में निर्देशन और परामर्श पर चल रहे कार्यशाला के तीसरे दिन योग प्रशिक्षक डॉ राधेश्याम तिवारी का ज्ञानवर्धक व्याख्यान

वाराणसी, 16 जून: VCW Varanasi workshop: वसंत महिला महाविद्यालय के शिक्षा विभाग तथा निर्देशन एवं परामर्श प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित “ निर्देशन और परामर्श: नये आयाम, व्यवधान और रणनीतियां” के पंच दिवसीय कार्यशाला के तृतीय दिवस पर योग की महत्ता पर विस्तार से प्रकाश डाला गया. कार्यशाला के तृतीय दिवस के मुख्य अतिथि योग प्रशिक्षक, योग साधना केंद्र, मालवीय भवन, बी0एच0यू0 के डॉ0 राधेश्याम तिवारी रहें |

कार्यक्रम के शुभारंभ में समृद्धि मिश्रा (एम.एड. द्वितीय सेमेस्टर) ने मंगलाचरण प्रस्तुत की. कार्यक्रम का संचालन डॉ0 आकांक्षी श्रीवास्तव, असिस्टेंट प्रोफेसर मनोविज्ञान विभाग, ने किया. शिक्षा विभाग के असिस्टेंट प्रोफ़ेसर डॉ0 प्रवीण कुमार ने विषय से सभी को अवगत कराया तथा मुख्य अतिथि डॉ0 राधेश्याम तिवारी का विस्तृत परिचय दिया .

VCW Varanasi workshop: डॉ0 राधेश्याम तिवारी ने निर्दिस्ट विषय “मानसिक स्वास्थ्य के लिए ध्यान और विश्राम अभ्यास” के अन्तर्गत- योग का महत्व और ध्यान के लाभ जैसे बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की. आपने अपने विशिष्ट व्याख्यान के माध्यम से ध्यान विकसित करने के लिए विभिन्न प्रकार के आसन का वर्णन किया. योग के छः अंग- आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान तथा समाधि के बारे में बताया.

डॉ तिवारी ने कैवल्य तथा पतंजलि के सूत्र पर भी विस्तार से प्रकाश डाला. उन्होंने योग के विभिन्न आसनों के बारे में बताया और उनकी विशेषताओं के बारे में चर्चा की| व्याख्यान के क्रम में श्रोताओं की आशंकाओं का समाधान करते हुए अपने वक्तव्य का समापन किया.
अंत में, शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो0 सुजाता साहा द्वारा विभाग की ओर से मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह प्रदान की गई. शिक्षा विभाग की अस्सिस्टेंट प्रोफेसर डॉ0 अमृता कात्यायनी ने धन्यवाद ज्ञापन किया .

यह भी पढ़ें:-Okha-Guwahati train canceled: लखनऊ मंडल में डबल ट्रैक कार्य के चलते ओखा-गुवाहाटी ट्रेन रद्द

Hindi banner 02