Varanasi 1 1

Vasant kanya mahavidyalay: वसंत कन्या महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर व्याख्यान और सांस्कृतिक कार्यक्रम

Vasant kanya mahavidyalay: शिक्षा हमारे जीवन में अनुशासन और सौंदर्य लाता है…डॉ उमा भट्टाचार्य

वाराणसी, 10 सितंबर: Vasant kanya mahavidyalay: वसंत कन्या महाविद्यालय, कमच्छा, वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर समाजशास्त्र विभाग एवं उसके ओशियन प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वावधान में, व्याख्यान एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे प्रज्ञा प्रवाह के संयोजक रामाशीष सिंह।

प्रारंभ में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. रचना श्रीवास्तव ने मुख्य अतिथि के स्वागत किया। प्राचार्या ने अपने उद्बोधन में शिक्षा व साक्षरता के व्यावहारिक पक्ष को स्पष्ट करते हुए मूल्यपरक एवं संस्कारपूर्ण शिक्षा की उपादेयता पर प्रकाश डाला। आपने बताया कि शिक्षा एवं साक्षरता का मुख्य उद्देश्य एक बेहतर नागरिक का निर्माण करना है, जो समाज, परिवार, देश और विश्व के काम आये।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्रबंधिका डॉ उमा भट्टाचार्या ने आशीर्वचन देते हुए कहा कि शिक्षा हमारे जीवन में अनुशासन और सौन्दर्य लाता है। शिक्षा का समाज में सिर्फ सैद्धान्तिक पक्ष ही नहीं है बल्कि शिक्षा मनुष्य को जीवन जीने की आजादी देता है।

मुख्य वक्ता रामाशीष सिंह संयोजक प्रज्ञा प्रवाह (पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड) ने अपने व्याख्यान में शिक्षा के विभिन्न आयामों की चर्चा करते हुए कहा कि, शिक्षा का व्यावसायीकरण होता जा रहा है। लोग शिक्षा ग्रहण तो करते हैं पर उसे आचरण में नहीं लाते। शिक्षा की भूमिका व्यक्ति को स्वावलंबी एवं संस्कारित बनाना है, जिसमें शिक्षक की भूमिका महत्त्वपूर्ण है। क्योंकि शिक्षक शिक्षा के केन्द्र बिन्दु हैं।

उन्होंने भारतीय समाज और संस्कृति के मूल स्वरूप को समझने और नैतिक मूल्यों को विकसित करने में शिक्षा एवं शिक्षक की भूमिका को स्पष्ट किया। कार्यक्रम के द्वितीय चरण में ओशन प्रकोष्ठ के अंतर्गत समाजशास्त्र विभाग की स्नातक व परास्नातक की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों (नाटक, नृत्य एवं संगीत) तथा शैक्षणिक कार्यक्रमों (पोस्टर निर्माण एवं कविता पाठ) का आकर्षक प्रस्तुतीकरण किया गया।

कार्यक्रम का संचालन परास्नातक की छात्रायें अद्विजा एवं अंकिता सिंह द्वारा किया गया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. अनुराधा बापुली ने दिया। इस अवसर पर समाजशास्त्र विभाग की डॉ. कल्पना आनन्द, डॉ.अखिलेश कुमार राय, सिमरन सेठ एवं डॉ. सन्नी जायसवाल ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी सक्रिय सहभागिता की।

क्या आपने यह पढ़ा…. Bhartendu harishchandra jayanti: वसंता कॉलेज फॉर वीमेन में भारतेन्दु हरिश्चंद्र जयंती

Hindi banner 02