girl water drink

Disadvantages of drinking water: क्या आपको भी लगती हैं अधिक प्यास! इन बीमारियों की करा लें जांच…

Disadvantages of drinking water: कुछ लोगों को अचानक जरूरत से ज्यादा प्यास लगने लगती है, आइए जानें इसके बारे में….

हेल्थ डेस्क, 10 सितंबरः Disadvantages of drinking water: हमारे जीवन में पानी का काफी महत्व हैं। मालूम हो कि हमारे शरीर का 65 से 70 फीसदी हिस्सा इसी तरल पदार्थ से बना है। इसी वजह से हमें बताया जाता है कि ‘जल ही जीवन है।’ हर स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि हमें भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि डिहाइड्रेशन का शिकार न होना पड़े।

जब भी शरीर में पानी की कमी होती है तब हमारा दिमाग हमें पानी पीने का सिग्नल देता है, जिसे प्यास कहा जाता है। प्यास लगना एक नॉर्मल बॉडी प्रॉसेस है, किंतु कुछ लोगों को अचानक आवश्यकता से अधिक प्यास लगने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। क्योंकि ये कई गंभीर बीमारियों का संदेश होता हैं। आइए जानें ज्यादा प्यास लगने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं। जानिए….

ज्यादा प्यास लगने पर हो सकती है ये बीमारियां

1.डायबिटीज

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आजकल किसी भी उम्र के इंसान को अपना शिकार बना रही है। आमतौर पर खराब जीवनशैली और अनहेल्दी फूड हैबिट्स इसके जिम्मेदार होते हैं। डायबिटीज की स्थिति में ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जिसे किडनी आसानी से फिल्टर नहीं कर पाती और इस वजह से बॉडी में पानी की कमी होती है और बार-बार प्यास लगने लगती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है.

2. इनडाइजेशन

हम अक्सर शादी, पार्टीज या घर में जरूरत से ज्यादा मसालेदार भोजन करते हैं जिसे पचाना आसान नहीं होता। हमारी बॉडी ऐसे जटिल भोजन को पचाने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है और फिर हमें प्यास नॉर्मल से ज्यादा लगने लगती है।

3. बेचैनी

कई बार हमारा मेंटल कंडीशन सही नहीं होता, जिसकी वजह से घबराहट और बेचैनी का सामना करना पड़ता है ऐसे हालात में मुंह सूखने लगता है और फिर इंसान को ज्यादा पानी पीने की जरूरत पड़ती है। ऐसी स्थिति में अक्सर मुंह सूखने लगता है और फिर पानी की डिमांड बढ़ जाती है।

4. पसीना ज्यादा आना

गर्मी के मौसम में ज्यादा पसीना आना आम बात है लेकिन जब सर्दी या नॉर्मल वेदर के दौरान ऐसा हो तो ये शरीर में कई तरह की बीमारियों का संकेत हो सकता है। इसकी वजह से आपको प्यास भी ज्यादा लगने लगती है।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता। )

क्या आपने यह पढ़ा…. Vasant kanya mahavidyalay: वसंत कन्या महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर व्याख्यान और सांस्कृतिक कार्यक्रम

Hindi banner 02