Army chief general manoj pandey

Army chief general manoj pandey: आज से लद्दाख दौरे पर सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, पढ़ें…

Army chief general manoj pandey: गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स में भारत और चीन के बीच अलगाव प्रक्रिया जारी

नई दिल्ली, 10 सितंबरः Army chief general manoj pandey: भारतीय थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे आज लद्दाख का दौरा करेंगे। जानकारी सामने आई है कि भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में ‘गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स’ इलाके से अपने सैनिकों को पीछे हटा रहे हैं। इस लिहाज से सेना प्रमुख का यह दौरा अहम माना जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स इलाके के पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 से भारतीय और चीनी सेना ने गुरुवार को समन्वित और योजनाबद्ध तरीके से पलायन करना शुरू कर दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि क्षेत्र में अलगाव की प्रक्रिया सोमवार तक पूरी कर ली जाएगी। चीनी सेना ने यह भी पुष्टि की है कि चीन और भारत के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 से न‍िकलना शुरू कर दिया है।

भारत लगातार यह कहता रहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है। गतिरोध को हल करने के लिए दोनों सेनाओं ने कोर कमांडर स्तर की 16 दौर की बातचीत की। यह विघटन प्रक्रिया भारत और चीन के कोर कमांडरों के बीच 17 जुलाई को चुशुल मोल्दो मीटिंग पॉइंट पर हुई बातचीत के 16वें दौर का अनुसरण करती है।

उज्बेकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन के वार्षिक शिखर सम्मेलन से लगभग एक सप्ताह पहले इलाके से पीछे हटने की घोषणा की गई। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के भाग लेने की उम्मीद है। गौरतलब है कि पैंगोंग झील क्षेत्र में हिंसक झड़प के बाद पांच मई, 2020 को पूर्वी लद्दाख में सीमा गतिरोध शुरू हो गया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Disadvantages of drinking water: क्या आपको भी लगती हैं अधिक प्यास! इन बीमारियों की करा लें जांच…

Hindi banner 02