Vasant kanya mahavidyalay 1

Vasant kanya mahavidyalay: वसंत कन्या महाविद्यालय में एन एस एस के कार्यक्रम का छठवां दिन

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

Vasant kanya mahavidyalay: स्वयंसेविकाओं ने देशभक्ति पर आधारित प्रस्तुत किया नृत्य और गीत का आकर्षक प्रोग्राम

वाराणसी, 17 अगस्त: Vasant kanya mahavidyalay: वसंत कन्या महाविद्यालय में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के सप्त दिवसीय कार्यक्रम के छठवें दिन व्याख्यान तथा नृत्य और गीत का आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत हुआ। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना की सभी इकाईयों की ओर से चलाए गए, सप्त दिवसीय हर घर तिरंगा अभियान काफ़ी सफल रहा।

इस कार्यक्रम के तहत विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अंतिम दिन भारतीय स्वाधीनता और भारत विभाजन ‘विषय पर डॉ.शशिकेश कुमार गोंड, सहायक आचार्य, इतिहास विभाग ने स्वयं सेविकाओं को 1857 ई.से 1947 ई.के बीच की घटनाओं पर ऐतिहासिक दृष्टि से प्रकाश डाला। आपने विभाजन के कारणों तथा तज्जन्य भयावह परिणामों से अवगत कराते हुए, विघातक विचारों से दूर रहने के लिए प्रबोधित किया।

इस अवसर पर स्वयं सेविकाओं ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति की। इन कार्यक्रमों में स्वयं सेविकाओं ने देशभक्ति गीतों, कविताओं और नृत्यों की मनमोहक प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया। देश की आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम ने आनन्दवृष्टि कर, सभा में उपस्थित सहृदयों को देशभक्ति से ओतप्रोत कर दिया।

कार्यक्रम का सुंदर संचालन संस्कृत विभाग की प्रवक्ता डॉ मंजू कुमारी राय ने किया। एन एस एस के कार्यक्रम अधिकारियों डॉ.आरती कुमारी, डॉ शशिकेश कुमार गोंड डॉ मंजू कुमारी राय तथा डॉ.खुश्बू मिश्रा के संयोजन में सप्ताह व्यापी कार्यक्रम में स्वयं सेविकाओं का उत्साह, उत्तरोत्तर चरमोत्कर्ष की ओर अग्रसर हो रहा। इस अवसर पर रा से यो की ओर से चलाया जा स्वच्छता पखवाड़ा का समापन 31 अगस्त को होगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Benefits of amla: आंवले खाने से मिलते हैं यह गजब के फायदे, आइए जानें…

Hindi banner 02