amla

Benefits of amla: आंवले खाने से मिलते हैं यह गजब के फायदे, आइए जानें…

Benefits of amla: लिवर को आंवले के जरिए सुरक्षा मिल सकती क्योंकि विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने का फायदा लिवर को भी होता है

हेल्थ डेस्क, 17 अगस्तः Benefits of amla: हमारे शरीर में लिवर एक काफी अहम हिस्सा हैं। लिवर हमारे शरीर के लिए कई काम एक साथ करता है। इसके जरिए भोजन पचाने, पित्त बनाने, संक्रमण से लड़ने, टॉक्सिंस को बाहर निकालने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम किया जाता है। वहीं लिवर की सहायता से फैट कम करने और कार्बोहाइड्रेट को स्टोर किया जाता है। अगर लिवर में थोड़ी भी परेशानी आई को इसका असर पूरी बॉडी पर पड़ना तय है। ऐसे में एक फल है जो लिवर के लिए काफी आवश्यक हैं। आइए जानें….

हम बात कर रहे हैं आंवले की। जिसका उपयोग वैसे तो बालों और त्वचा की सेहत को सुधारने के लिए किया जाता है। किंतु आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि ये फैटी लिवर से भी मुकाबला करता हैं। आंवले में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है इसलिए ये इम्यूनिटी को बूस्ट करते हुए हमें कई तरह के संक्रमण से बचाता है। जिन लोगों का पाचनतंत्र कमजोर है उनके लिए आंवला किसी औषधि से कम नहीं है।

लिवर के लिए फायदेमंद

आंवला हमारे शरीर के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है ये डायबिटीज, इनडाइजेशन, आंखों की समस्या और लिवर की कमजोरी से लड़ने का काम करता है। ये दिमाग को मजबूत करने के साथ-साथ हमें कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाता है। जो लोग इसका नियमित सेवन करते हैं उनको हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। जहां तक लिवर की बात है, इस अंग को सुरक्षा आंवले के जरिए मिल सकती क्योंकि विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने का फायदा लिवर को भी होता है। इस जादुई फल के जरिए शरीर में हाइपरलिपिडिमिया और मेटाबोलिक सिंड्रोम भी कम हो जाता हैं।

कैसे करें आंवले का सेवन?

आंवला खाने के सेवन कई तरीके हैं। सबसे आसान ये है कि आप इसे डायरेक्ट चाबकर खा सकते हैं। जिन लोगों को फैटी लिवर की परेशानी है वो इस फल को काले नमक के साथ खाएं। इसके अलावा आप सुबह उठने के बाद आंवले की चाय जरूर पिएं। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों असर महसूस होने लगेगा।

नोधः (यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा….. Shahbaz ahmed: जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए शाहबाज अहमद भारतीय टीम में शामिल, इस खिलाड़ी की ली जगह…

Hindi banner 02