Swine flu

Swine flu in ahmedabad: कोरोना के बीच अहमदाबाद में बढ़ा स्वाइन फ्लू का खतरा, 8 दिनों में आए इतने मामले…

Swine flu in ahmedabad: अहमदाबाद में अगस्त के महज 8 दिनों में स्वाइन फ्लू के 120 मामले सामने आ चुके हैं

अहमदाबाद, 09 अगस्तः Swine flu in ahmedabad: अहमदाबाद में कोरोना के बाद अब स्वाइन फ्लू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बारिश के मौसम के कारण जलजनित बीमारियां भी बढ़ रही हैं। जिसमें सर्दी, बुखार, मलेरिया और टाइफाइड समेत बीमारियां बढ़ गई हैं। ऐसी स्थिति में स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है।

क्या आपने यह पढा…. Mirchi baba arrested: दुष्कर्म के आरोप में मिर्ची बाबा हुए गिरफ्तार, इन नेताओं के हैं काफी करीबी…

अहमदाबाद में अगस्त के महज 8 दिनों में स्वाइन फ्लू के 120 मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें से 108 मामले निजी अस्पतालों में और 12 मामले सरकारी अस्पतालों में दर्ज किए गए हैं, जबकि जुलाई और अगस्त में स्वाइन फ्लू के 154 मामले सामने आए थे।

वर्तमान में वीएस, एलजी और शारदाबेन अस्पताल में 100 से ज्यादा मरीज इलाज के लिए भर्ती हैं। जबकि 25 से ज्यादा मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। हालांकि, बच्चों में स्वाइन फ्लू अधिक दिखाई दे रहा है। जिसमें 0 से 6 साल के 8 बच्चे और 6 से 15 साल के 40 बच्चे स्वाइन फ्लू की चपेट में आ चुके हैं।

क्या है स्वाइन फ्लू

स्वाइन फ्लू एक अत्यधिक संक्रामक रोग है। इसे हम H1N1 के नाम से भी जानते हैं। यह सूअरों द्वारा फैलने वाला एक खतरनाक संक्रामक रोग है। इस संक्रमित जानवर या इंसान के संपर्क में आने पर H1N1 वायरस मानव शरीर में मौजूद ह्यूमन फ्लू स्ट्रेन के संपर्क में आ जाता है। जिससे यह बीमारी जानवरों के जरिए इंसानों में भी फैल सकती है। अगर बीमारी का स्तर बिगड़ता है तो यह लोगों की जान भी ले लेता है।

जानें लक्षण

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार स्वाइन फ्लू एच1एन1 वायरस के संक्रमण से होता है। यह रोग बुखार, ठंड लगना, छींकने की समस्या, गले में खराश, थकान, सांस लेने में कठिनाई सहित कई समस्याओं का कारण बनता है। यदि संक्रमण गंभीर है, तो निमोनिया और सीने में दर्द हो सकता है।

डॉक्टर की सलाह के बिना ना लें दवा

स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखने के 48 घंटे के भीतर दवा लेने की सलाह दी जाती है। लक्षण प्रकट होते ही उपचार करना चाहिए और सही समय पर दवा लेनी चाहिए। इसके अलावा स्वाइन फ्लू से बचने के लिए खान-पान और रहन-सहन का ध्यान रखना चाहिए। संक्रमण होने पर आराम करें और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इस संक्रमण में बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा नहीं लेनी चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Akshay kumar on boycott raksha bandhan movie: फिल्म रक्षाबंधन के बायकॉट की उठी मांग, अक्षय कुमार ने कहा- ये आजाद देश लेकिन…

Hindi banner 02