Honey and clove

Benefits of clove-honey: कील-मुहांसों की समस्या से हैं परेशान…! ऐसे करें लौंग और शहद का इस्तेमाल

Benefits of clove-honey: शहद और लौंग की मदद से आपके कील-मुहांसों की समस्या दूर हो सकती है

हेल्थ डेस्क, 10 अगस्तः Benefits of clove-honey: बदलते मौसम के कारण हमें अक्सर त्वचा से जुड़ी समस्या होने लगती हैं। इसका सीधा असर तेज गर्मी के कारण निकलने वाले पसीने और बारिश में देर तक गीले कपड़ों के पहनने से होता हैं। दरअसल आपकी त्वचा एक टेम्प्रेचर को मेंटेन करती है किंतु ऐसा नहीं होता तो इसका असर पिम्पल्स, रिंगल्स, खुजली और दाद के रूप में देखने को मिलता हैं। ऐसे में सवाल उठता हैं कि करें क्या…..!

क्या आपने यह पढ़ा…. Swine flu in ahmedabad: कोरोना के बीच अहमदाबाद में बढ़ा स्वाइन फ्लू का खतरा, 8 दिनों में आए इतने मामले…

इस स्थिति में शहद और लौंग की मदद से आपके कील-मुहांसों की समस्या दूर हो सकती है और इसका पेस्ट आपको स्किन इंफेक्शन और पिम्पल्स को दूर करने में मदद करता है। लौंग के साथ शहद को मिलाकर लगाने से त्वचा को कई फायदे होते हैं। आइए जानें लौंग और शहद के बेहतरीन फायदों के बारे में….

कील-मुहांसों के लिए फायदेमंद 

जब भी हम अपने चेहरे पर कील मुहांसे जैसी समस्या देखते हैं तो सबसे पहले मेडिकल ट्रीटमेंट की सोचने लगते हैं। हालांकि आपको मालूम नहीं होगा ये केमिकल युक्त चीजें सिर्फ कुछ हफ्तों के लिए ही फायदा पहुंचाती है। कई लोग इससे लंबे समय तक छुटकारा पाने की सोचते हैं तो इसके लिए बिना खर्च के घर पर ही शहद और लौंग का पेस्ट बनाना है और रोजाना सुबह उठते ही अपने चेहरे पर इसका मसाज करके ठंडे पानी से धोना है। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा और आपका चेहरे का दाग दिनों दिन कम होता जायेगा।

स्किन इन्फेक्शन को करें दूर 

हमेशा तली-गली चीजों का सेवन करने से और बारिश के मौसम में गीले होने के कारण स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। जिससे हमें अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप सबको लौंग और शहद के पेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके पहले आपको नींबू की मदद से पहले चेहरे को साफ करना है, उसके बाद इस पेस्ट का इस्तेमाल करना है। आपको जल्द ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

त्वचा का ऐसे रखें ख्याल

लौंग और शहद को आयुर्वेद में एक अच्छा कनेक्शन बताया गया है। लौंग और शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। देखा जाए तो शहद आपके त्वचा को मुलायम और लंबे समय तक निखार के लिए बेहतर माना जाता है। वहीं लौंग और शहद के इस्तेमाल से आपको कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

Hindi banner 02