Dr shyam narayan dubey

Sparsh leprosy awareness campaign: स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान कल से, जिला कुष्ठ समिति ने सभी ब्लाक पर पहुंचाए प्रपत्र

Sparsh leprosy awareness campaign: ग्राम सभाओं में कुष्ठ रोग के प्रति भेदभाव मिटाने का दिया जायेगा संदेश

मऊ, 29 जनवरीः Sparsh leprosy awareness campaign: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी से 13 फरवरी तक स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान (Sparsh leprosy awareness campaign) चलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियाँ पूरी कर ली हैं। इसके तहत कुष्ठ रोग के प्रति भेदभाव व भय का माहौल खत्म करने का संदेश दिया जायेगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नारायण दुबे ने दी।

सीएमओ ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव पर भारत कुष्ठ रोग से मुक्त हो, इसके लिए सभी ग्राम सभाओं में कुष्ठ के प्रति भेदभाव को मिटाने के लिए जिलाधिकारी अरुण कुमार का संदेश पढ़ा जाएगा और ग्राम मुखिया द्वारा भाषण पढ़ा जाएगा। जिला कुष्ठ रोग अधिकारी और नोडल अधिकारी डॉ श्रवण कुमार ने बताया महात्मा गांधी ने कुष्ठ रोगियों की सेवा करके यह साबित कर दिया था कि कुष्ठ रोग स्पर्श करने से नहीं फैलता है। उनका सपना था कि हम भारत देश को कुष्ठ रोग से मुक्त करेंगे।

इसी संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए यह अभियान (Sparsh leprosy awareness campaign) उनकी पुण्यतिथि से शुरू किया जाता है। कुष्ठ रोगियों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए घर-घर प्रचार-प्रसार किया जाएगा और यह संदेश दिया जाएगा कि कुष्ठ रोग स्पर्श करने अथवा छूने से नहीं फैलता है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Varanasi liquor warehouse inspection: वाराणसी के आबकारी परिसर स्थित शराब के गोदाम पर जिला प्रशासन ने किया निरीक्षण

नोडल अधिकारी डॉ श्रवण ने बताया कि यह संदेश पूरे समाज को बताना है कि कुष्ठ रोग पूर्व जन्म का पाप नहीं है, यह संक्रमण की बीमारी है जो कि माइकोबैक्टीरियम लेप्री नामक जीवाणु से होती है। यह पूर्ण रूप से ठीक हो सकता है, कुष्ठ रोग का इलाज नहीं करने पर दिव्यांगता आ सकती है।

जिला कुष्ठ रोग परामर्शदाता डॉ कृष्णा यादव ने बताया कि स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान (Sparsh leprosy awareness campaign) के सफल संचालन के लिए जिला कुष्ठ समिति द्वारा प्रपत्र, पोस्टर, बैनर सभी ब्लाकों पर पहुंचा दिये गए हैं। उसमें जिलाधिकारी मऊ का संदेश, ग्राम मुखिया का भाषण, कुष्ठरोग के लक्षण के पोस्टर और बैनर इत्यादि शामिल हैं।

Hindi banner 02