VARANASI 2

Republic day in varanasi: वाराणसी जनपद में 73 वां गणतंत्र दिवस पूरे हर्षोल्लास एवं सादगी के साथ मनाया गया

Republic day in varanasi: कमिश्नरी कार्यालय के प्राचीर पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पांडेपुर की एएनएम रानी कुंवर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 26 जनवरी: Republic day in varanasi: 73 वां गणतंत्र दिवस मंडल सहित जनपद में (Republic day in varanasi) बुधवार को पूरे हर्षोल्लास एवं सादगी के साथ मनाया गया। कमिश्नरी कार्यालय के प्राचीर पर कमिश्नर दीपक अग्रवाल की मौजूदगी में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पांडेपुर की एएनएम रानी कुंवर ने राष्ट्रीय ध्वज (Republic day in varanasi) फहराया।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल के साथ अधिकारियों व कर्मचारियों ने झंडे को सलामी दी और संविधान की शपथ ली। ध्वजारोहरण के बाद अधिकारियों व कर्मचारियों को कर्तव्य परायणता और बालिका सुरक्षा की शपथ दिलाई गई और राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देकर राष्ट्रगान हुआ। इस अवसर पर कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने मुख्य अतिथि रानी कुंवर को प्रशस्ति पत्र और अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया।

गणतंत्र दिवस (Republic day in varanasi) के अवसर पर कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने मौके पर अधिकारियों कर्मचारियों सहित अन्य लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गणतंत्र का यह पावन पर्व हमें देश के असंख्य अमर शहीदों के बलिदान के पश्चात प्राप्त हुआ है, जिसे अक्षुण्ण एवं अखंड बनाए रखना देश के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। गणतन्त्र दिवस भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है, जो प्रति वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। इसी दिन सन् 1950 को भारत सरकार अधिनियम (1935) को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था।

एक स्वतन्त्र गणराज्य बनने और देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए संविधान को 26 नवम्बर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतान्त्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था। इस दिन हर भारतीय अपने देश के लिए प्राण देने वाले प्रत्येक अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि 7 मार्च को वाराणसी में होने वाले विधानसभा निर्वाचन के मतदान के दौरान काशीवासी भारी संख्या में मतदान कर रिकॉर्ड बनाएं।

क्या आपने यह पढ़ा…… Har koi ulajha hai: हर कोई उलझा है अपनी ही उलझनों में: सिमरन स्वराज

उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर वर्ष ऐसे लोगों से ध्वजारोहण करवाकर सम्मानित किया जाता है, जो पूरे लगन से अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं। इसी कड़ी में पांडेयपुर में तैनात एएनएम रानी कुंवर ने ध्वजारोहण किया और हमलोगों को गौरवांवित किया। एएनएम रानी कुअंर ने विगत एक वर्ष में 50 हजार से ज्यादा लोगों को कोविड वैक्सीन लगवाई है।

कमिश्नर ने बताया कि हो सकता है मार्च के बाद 12 वर्ष के बच्चों का भी वैक्सीनेशन हो, इसे देखते हुए एनएमएम रानी कुअंर ने अभी से ही अपने क्षेत्र के ऐसे बच्चों की सूची बना ली है, ताकि बिना विलंब कार्य शुरु हो सके। हमारा दायित्व बनता है कि हम ऐसे लोगों को सम्मानित करें। एएनएम रानी कुअंर ने कहा कि ये उनके लिए गौरव का पल है। उन्होंने काशी की जनता से अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगवाई है, वे तुरंत वैक्सीनेशन करवा ले, ये बिल्कुल सुरक्षित है।

गौरतलब है कि हजारी भवन लालपुर मस्जिद के पीछे पांडेपुर निवासिनी एएनएम रानी कुंवर 16 जनवरी से अब तक प्रतिरक्षित जगह जिला महिला चिकित्सालय, पुलिस लाइन, सीआरपीएफ कैंप, बनारस क्लब, ईएसआईसी, केंद्रीय कारागार एवं जिला कारागार एवं रमरेपुर वार्ड में हेल्थ केयर एवं फ्रंटलाइन वर्कर के टीकाकरण के दौरान एक दिन में 200 से 250 टीकाकरण की उपलब्धि प्राप्त की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इन्होंने संवाद भी किया था। वाराणसी जनपद में प्रथम टीकाकरण एवं अभी तक लगभग 50 हजार टीकाकरण एएनएम रानी कुंवर द्वारा किया गया है।

Hindi banner 02