WRWWO function at Valsad 3

पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा ने वलसाड में सराहनीय कार्य के लिए कोरोना योद्धाओं को किया सम्मानित

WRWWO function at Valsad COMBO
पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल वलसाड में आयोजित एक समारोह में कोरोना योद्धाओं को सम्बोधित और सम्मानित करते हुए तथा वलसाड रेलवे अस्पताल के लिए एक पी ए साउंड सिस्टम दान करते हुए।

वलसाड, 10 दिसंबर: वर्तमान में जारी कोविड-19 महामारी के कारण हमारे राष्ट्र सहित पूरा विश्व बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पूरे देश में 22 मार्च, 2020 से लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के पश्चात् यात्री सेवाऍं बंद हो गईं थीं, जबकि फ्रेट एवं गुड्स ट्रेन सेवाएं अत्यावश्यक वस्तुओं के देश भर में परिवहन के लिए जारी हैं। इन सेवाओं के अलावा पश्चिम रेलवे पर नियमित एवं रूटीन अनुरक्षण के साथ-साथ विकास एवं ऑग्मेंटेशन कार्य भी जारी रहे। इसी प्रकार चिकित्सा विभाग भी महामारी से प्रभावित व्यक्तियों को चिकित्सा सहायता एवं उपचार उपलब्ध कराने में सक्रिय रूप से आगे आया। पश्चिम रेलवे अपने मजबूत कार्य बल के साथ सहायता एवं सेवा प्रदान करने के लिए अग्रिम मोर्चे पर लगातार मजबूती से डटी रही है। इन कर्मचारियों ने अपने स्वास्थ्य की परवाह किये बिना बहादुरी एवं नि:स्वार्थ भाव से अपनी ड्यूटी निभाई। वलसाड क्षेत्र के विभिन्न विभागों के रेल कर्मियों द्वारा किये गये समर्पित एवं सराहनीय कार्यों को देखते हुए पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल ने वलसाड में आयोजित एक समारोह में इन कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित किया।   

 पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार श्रीमती तनुजा कंसल ने कोरोना योद्धाओं के बेहतरीन प्रयासों की सराहना की और ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में कार्य के प्रति उनके साहस और समर्पण भावना के लिए उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा की। पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल ने विभिन्न विभागों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 10 ऐसे रेल कर्मियों को उनके उत्कृष्ट कार्य के सम्मान में प्रशंसा पत्र के साथ 2000 रु. के नकद पुरस्कार से सम्मानित करते हुए उनका मनोबल बढ़ाया। इन 10 रेलकर्मियों मे से छः कर्मी चिकित्सा विभाग, दो कर्मी परिचालन विभाग (नियंत्रक के रूप में कार्यरत ), एक कर्मी रेल सुरक्षा बल से तथा अन्य एक कर्मी इलेक्ट्रिक लोको शेड वलसाड से है। इस अवसर पर सभी को सम्बोधित करते हुए श्रीमती कंसल ने चिकित्सा विभाग के मानवीय प्रयासों की सराहना की, जिन्होने संक्रमित मरीजों का पूरी सावधानी से इलाज करने के साथ ही उन्हें मनोवैज्ञानिक सम्बल प्रदान करते हुए सकारात्मक वातावरण में उनके शीघ्र स्वास्थ लाभ बनाने हेतु हर सम्भव प्रयास किये। इसी प्रकार उन्होंने चिकित्सा कर्मियों द्वारा कोविड-19 महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए उनके विशेष प्रयासों एवं सावधानियों की भी प्रशंसा की। इन कर्मियों ने इस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए ’ क्वारंटाइन सेंटर एवं होम आइसोलेशन में रहे रहे रेल कर्मचारियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की तथा स्टेशनों पर यात्रियों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग का भी प्रबंध किया। श्रीमती कंसल ने समस्त फ्रन्टलाइन योद्धाओं की भरभूर प्रशंसा की। साथ ही उन कर्मियों की भी सराहना की, जिन्होंने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया और यात्रियों, पार्सलों व सामानों की स्क्रीनिंग की तथा जिन्होंने मरम्मत, अनुरक्षण एवं अपग्रेडेशन का कार्य किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने उन कर्मियों की भी तारीफ की, जिन्होंने भूखों एवं वंचितों में भोजन का वितरण किया। इसके साथ-साथ ही सेनिटाइजर, पी पी ई किट व सैनिटाइजिंग मशीन आदि को तैयार करने वाले कर्मियों की भी प्रशंसा की गई, क्योंकि सभी कर्मियों ने अपनी ड्यूटी पूरे लगन एवं समर्पण भाव से की। उन्होंने उन रेल कर्मियों एवं उनके परिवारजनों की भी सराहना की, जिन्होंने स्वेच्छा से घरेलू मास्क तैयार करने में रुचि ली।   

श्री ठाकुर ने बताया कि स्मृति और प्रशंसा चिन्ह के रूप में श्रीमती तनुजा कंसल ने पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संस्था की ओर से वलसाड रेलवे अस्पताल को एक पी ए साउंड सिस्टम दान किया। इस पी ए सिस्टम का उपयोग मरीजों के लिए आनंद दायक संगीत सुनाने के लिए तथा विभिन्न स्वास्थ्य सम्बंधी सूचनाओं को प्रदान करने के लिए किया जायेगा। इस अवसर पर सभी को सम्बोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक द्वारा कर्मचारियों और उनके परिजनों में कोरोना महामारी के दौरान उत्पन्न मानसिक तनाव के बारे में बताया गया और उसे दूर करने के लिए विभिन्न उपायों का डेमोंस्ट्रेशन दिया गया। वलसाड के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक द्वारा पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल के प्रति अपना कृतज्ञता प्रकट की गई। उन्होंने यह आश्वासन दिया कि कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई में सामना करने के लिए सभी आवश्यक प्रयास सुनिश्चित किये जायेंगे