oxygen plant

Oxygen Death Report: ऑक्सीजन से हुई मौतों को लेकर केंद्र ने दिल्ली से नहीं मांगी कोई रिपोर्ट : उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

Oxygen Death Report: ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों के आंकड़ों को लेकर झूठ और भ्रम फैला रही है केंद्र सरकारः मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली, 10 अगस्तः Oxygen Death Report: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को केंद्र सरकार के असंवेदनशील रवैये व कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों के आंकड़ों पर केंद्र द्वारा दिए गए झूठे बयानों पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार कह रही है कि उसने राज्यों से ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों का आंकड़ा मांगा है लेकिन हकीकत इससे अलग है। केंद्र सरकार ने दिल्ली को इस बाबत अबतक कोई चिट्ठी नहीं भेजी है। पर अब दिल्ली सरकार स्वतः अपनी रिपोर्ट तैयार कर केंद्र सरकार के पास भेजेगी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देश ऑक्सीजन संकट से जूझ रहा था। अस्पतालों में लोग ऑक्सीजन की कमी से मर रहे थे। सुप्रीम कोर्ट ने इसपर केंद्र सरकार से गंभीरता से सवाल किया लेकिन केंद्र सरकार अब भी असंवेदनशील बनी हुई है। उपमुख्यमंत्री ने समाचार पत्रों का हवाला देते हुए कहा कि, ‘कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार ने राज्यों से ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों का आंकड़ा (Oxygen Death Report) मांगा है। जिसपर अबतक 13 राज्यों ने जबाव दिया है और 12 राज्यों ने बोला है कि उनके यहां ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत नहीं हुई।

Manish sisodia 1

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार ने इस बाबत राज्य सरकारों से 13 अगस्त तक ब्यौरा मांगा है। लेकिन दिल्ली सरकार को अबतक इससे संबंधित कोई सूचना या चिट्टी नहीं मिली है। एक ओर केंद्र सरकार पूरे देश में ये झूठ फैला रही है कि राज्य जानकारियां नहीं दे रहे है दूसरी ओर वो राज्यों से कुछ पूछ नहीं रहे है।

क्या आपने यह पढ़ा.. Ujjwala Yojana 2.0: प्रधानमंत्री मोदी ने आज उज्ज्वला योजना-2 की शुरुआत की, नए लाभार्थियों को मिलेगा एलपीजी कनेक्शन

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने बहुत पहले ही दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों की के ऑडिट के लिए जांच कमिटी का गठन किया था लेकिन केंद्र सरकार के कहने पर उपराज्यपाल द्वारा उसे खारिज कर दिया गया। ये दर्शाता है कि केंद्र सरकार न तो राज्यों से कुछ पूछ रही है और न ही राज्यों को काम करने देती है।

उपमुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार को आगाह करते हुए कहा कि दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन का देश भर में जो संकट शुरू हुआ उसका दर्द अभी लोग भूले नहीं है और अगर तीसरी लहर आती है तो ऑक्सीजन का संकट फिर से उठ सकता है। केंद्र सरकार इस महामारी को गंभीरता से ले और तीसरी लहर के लिए तैयारियां करे।

उन्होंने कहा कि बिना किसी जांच के ये कहना मुश्किल होगा कि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत हुई या नहीं हुई। केंद्र सरकार ने अबतक दिल्ली से  पूछा ही नहीं है कि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से मौतें हुई है या नहीं लेकिन दिल्ली में हमने यह तय किया है कि दिल्ली सरकारी ऑक्सीजन की कमी से हुए मौतों की पूरी जानकारी जानकारी केंद्र सरकार को लिखकर भेजेगी।

देेश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें