Ujjwala Yojana 2.0

Ujjwala Yojana 2.0: प्रधानमंत्री मोदी ने आज उज्ज्वला योजना-2 की शुरुआत की, नए लाभार्थियों को मिलेगा एलपीजी कनेक्शन

Ujjwala Yojana 2.0: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उज्ज्वला योजना-2 की शुरुआत की

नई दिल्ली, 10 अगस्तः Ujjwala Yojana 2.0: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उज्ज्वला योजना-2 की शुरुआत की। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए रसोई गैस की इस सुविधा का उद्घाटन पीएम मोदी ने आज दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया।

Ujjwala Yojana 2.0: इस मौके पर पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। उज्जवला योजना 2.0 और विश्व जैव ईंधन दिवस पर एक लघु फिल्म भी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अमृतसर, देहरादून, इंफाल, उत्तरी गोवा और गोरखपुर में एक-एक महिला लाभार्थी से भी बातचीत की।

बता दें कि उज्जवला योजना 2.0 (Ujjwala Yojana 2.0) की शुरुआत साल 2016 में हुई थी। इस दौरान गरीबी रेखा के नीचे रहते परिवारों की पांच करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा था। इसके बाद योजना का विस्तार अप्रैल 2018 में और सात श्रेणी की महिला लाभार्थियों को शामिल करने के लिए किया गया था।

Ujjwala Yojana 2.0: इस योजना में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पीएमएवाई, एएमएवाई, अति पिछड़ा वर्ग, वनवासी, द्वीप समूह शामिल होंगे। लक्ष्य को भी बढ़ाकर 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Parliamentary Committee on Official Language: जब हम आज़ादी के 75वें वर्ष में प्रवेश करने जा रहे हैं तो हमारी समिति की प्रासंगिकता और उपयोगिता दोनों ही बहुत बढ़ जाते हैं: अमित शाह

ujjawala yojna

वित्त वर्ष 21-22 के केंद्रीय बजट में पीएमयूवाई (Ujjwala Yojana 2.0) के तहत एक करोड़ से अधिक एलपीजी कनेक्शन की घोषणा की गई थी। इस एक करोड़ अतिरिक्त पीएमयूवाई कनेक्शन (उज्ज्वला 2.0 के तहत) का उद्देश्य उन कम आय वाले परिवारों को जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना है। पीएमयूवाई के तहत पहले चरण के तहत किसे कवर नहीं किया जाएगा।

उज्जवला योजना 2.0 (Ujjwala Yojana 2.0) के लाभार्थी को पहली बार रिफिल और हॉटप्लेट फ्री के साथ डिपॉजिट फ्री एलपीजी कनेक्शन दिया जाएगा। साथ ही न्यूनतम कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होगी। उज्जवला 2.0 में लोगों को राशन कार्ड या एड्रेस प्रूफ जमा करने की जरूरत नहीं है।

उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana 2.0) अपनी पसंद की किसी भी वितरण योजना में आवेदन जमा कर ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन जमा कर ऑनलाइन पंजीकरण 2021 के लिए आवेदन कर सकती है। यानी इस बार कई विकल्प पेश किए जाएंगे। आप अपने पसंदीदा वितरक का चयन भी कर सकते हैं। जैसे इंडेन इंडियन गैस या एचपी गैस में से कोई एक।

देश-दुनिया की खबरेें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेें