No Plastic 3

स्वच्छता पखवाड़े के तहत अहमदाबाद मण्डल पर ‘नो प्लास्टिक डे’ का आयोजन


 अहमदाबाद, 28 सितम्बर: वर्तमान में पश्चिम रेलवे पर मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े के दौरान अहमदाबाद मण्डल पर “नो प्लास्टिक डे” का आयोजन किया गया। इसका मुख्य ध्येय सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को हतोत्साहित करना तथा उसे नियंत्रित करना है।    मण्डल रेल प्रबंधक श्री दीपक कुमार झा ने बताया कि रेलवे स्टेशनों व परिसरों तथा रेलवे कॉलोनियों में सिंगल यूज प्लास्टिक के खतरों से यात्रियों व रेलवे कॉलोनी निवासियों को जागरूक किया जा रहा है।  इस दौरान प्लेटफार्म के स्टॉल वेंडर्स व कैंटीन संचालकों को भी सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की सलाह दी गई है।

No Plastic 4

रेलवे प्रशासन द्वारा रेलवे कालोनियों में निवासरत अधिकारियों, कर्मचारियों व उनके परिजनों को प्लास्टिक का इस्तेमाल कम करने तथा उनकी जगह  रियुजेबल बैग इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। प्लास्टिक कचरे के निपटान के लिए गीले व सूखे कचरे के साथ प्लास्टिक वेस्ट के लिए भी अलग अलग  डस्टबिन लगाए गये। अहमदाबाद स्टेशन पर यात्रियों से अनाउसमेंट के माध्यम से  प्लास्टिक बोतलों के डिस्पोजल के लिए क्रेशर मशीन का यूज करने की अपील की जा रही है। उल्लेखनीय है कि मण्डल पर अब तक 3 टन प्लास्टिक वेस्ट,8 टन ड्राई वेस्ट तथा 13 टन गीला कचरा एकत्रित किया जा चुका है।   

No Plastic 5

वरिष्ठ मंडल पर्यावरण एवं गृह व्यवस्था प्रबंधक श्री फ्रेडरिक पेरियत ने बताया कि इस अवसर पर विभाग द्वारा प्लास्टिक मैनेजमेंट पर सेमिनार का वर्चुअल आयोजन किया गया जिसमें बिसलरी इंटरनेशनल की सीनियर एक्सिक्यूटिव सुश्री श्रेया सुधीर ने प्लास्टिक इस्तेमाल से बढ़ते प्लास्टिक वेस्ट के खतरों के बारे में अवगत कराया तथा इसके सही एवं उचित तरीके से निपटारा करने के बारे में अपने विचार व्यक्त किये।

प्रदीप शर्मा, जनसंपर्क अधिकारी पश्चिम रेलवे, अहमदाबाद

loading…