Vidhan sabha

New medical university: गुजरात में नई मेडिकल यूनिवर्सिटी स्थापित की जाएगी

New medical university: 1 मार्च से शुरू होने वाले बजट सत्र में मेडिकल टुरिज्म बिल होगा पेश

अहमदाबाद, 19 फरवरीः New medical university: गुजरात विधानसभा में 1 मार्च से बजट सत्र की शुरूआत हो रही है। बजट सत्र में नई मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना को लेकर घोषणा की जाएगी। अभी तक गुजरात में मेडिकल यूनिवर्सिटी नहीं है। ऐसे में राज्य में मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी। राज्य की सभी मेडिकल और पेरा मेडिकल कॉलेज इस मेडिकल यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आ जाएगी।

राज्य में मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना के बाद विद्यार्थियों को अब मेडिकल यूनिवर्सिटी की ही डिग्री मिलेगी। फिलहाल मेडिकल कॉलेज जिस यूनिवर्सिटी से संलग्न होती है उस यूनिवर्सिटी की विद्यार्थियों को डिग्री मिलती है। आगामी बजट में मेडिकल टुरिज्म के विकास के लिए मेडिकल टुरिज्म बिल भी पेश किया जाएगा। फिलहाल राज्य में सरकारी, ग्रान्टेड और निजी मेडिकल डेंटल की 43 कॉलेज की 6700 सीट और पेरा मेडिकल की 664 कॉलेज की 26,415 सहित कुल 33 हजार 115 सीटे है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Karnataka government on hijab controversy: हिजाब विवाद को लेकर कर्नाटक हाईकोर्ट में राज्य सरकार ने कही यह बात, पढ़ें पूरी खबर

मेडिकल विद्यार्थियों के लिए मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना एक महत्वपूण कदम रहेगा। मेडिकल क्षेत्र की ही यूनिवर्सिटी होने से उनके कई प्रश्न हल हो सकेंगे। अभी तक गुजरात में मेडिकल यूनिवर्सिटी नहीं होने से ही कई प्रश्न हल नहीं पा रहे थे। हालाकि राज्य की सभी मेडिकल और पेरा मेडिकल कॉलेज अब मेडिकल यूनिवर्सिटी के बेनर तले आने के बाद मेडिकल के विद्यार्थियों को इसका लाभ प्राप्त होगा।

Hindi banner 02