National Voters Day Program

National Voter’s Day Program: बीएचयू में राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम आयोजित

National Voter’s Day Program: कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन की अगुवाई में बीएचयू परिवार के सदस्यों ने ली मतदान हेतु शपथ

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 25 जनवरीः National Voter’s Day Program: राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के सदस्यों ने मतदाता दिवस की शपथ ली तथा लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा बनाए रखने एवं स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा अक्षुण्ण रखने हेतु प्रतिबद्धता जताई। बीएचयू के केन्द्रीय कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम (National Voter’s Day Program) में कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन की अगुवाई में विश्वविद्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों ने शपथ ली।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो. जैन ने आह्वान किया कि. देश व समाज के विकास हेतु हमें विवेक पूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस हमारे लिए एक अवसर है. यह प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने का कि किसी भी तरह के प्रभाव व प्रलोभन से मुक्त होकर समझदारी के साथ अपना वोट डालें तथा राष्ट्र व समाज के उत्थान में योगदान दें।

कुलपति (National Voter’s Day Program) ने कहा कि. जिस प्रकार लोकतांत्रिक व्यवस्था में सामूहिक विवेक का महत्व होता है और वह परिलक्षित होता है, उसी प्रकार हमें संस्थान के कामकाज में भी सामूहिक विवेक को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने कहा, “हमें प्रक्रियाओं का सरलीकरण करना है।

प्रशासनिक ढांचे को अधिक प्रतिक्रियात्मक, जवाबदेह व पारदर्शी बनाना है। संस्थान व समाज की ओर ले जाने वाले सामूहिक विवेक से कार्य करके ऐसा किया जा सकता है।” प्रो. जैन ने विश्वास प्रकट किया कि विश्वविद्यालय के सदस्य अपने कामकाज में इसका पालन करेंगे।

कुलगुरू प्रो. वी. के. शुक्ला ने कहा कि. भारत के शिक्षित व जागरूक नागरिक के तौर पर हमें ज़िम्मेदारी के साथ अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए। कुलसचिव प्रो. अरुण कुमार सिंह के कहा कि आमतौर पर देखने को मिलता है कि शिक्षित वर्ग में मतदान का प्रतिशत काफी कम होता है। उन्होंने कहा कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिवार के सदस्य ज़िम्मेदारी के साथ मतदान प्रक्रिया का हिस्सा बन कर इस दिशा में उदाहरण प्रस्तुत कर सकते हैं।

वित्ताधिकारी डॉ. अभय ठाकुर ने कहा कि वोट देने का अधिकार नागरिकों को समाज व देश को नई दिशा देने का अवसर प्रदान करता है और उन्हें इस अवसर का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। मतदाता दिवस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अधिकारियों व कर्मचारियों ने शपथ ली। कार्यक्रम का संचालन सहायक कुलसचिव, सामान्य प्रशासन, अशोक शर्मा ने किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Oath For Voting in Varanasi: वाराणसी में मतदाता दिवस पर मतदान हेतु लिया गया शपथ

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें