Varanasi 17

National Startup in varanasi: आईआईटी बीएचयू में राष्ट्रीय स्टार्टअप का फाइनल प्रतियोगिता शुरू

National Startup in varanasi: स्टार्टअपों को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी (बीएचयू) में हो रहा है हब पिच चैलेंज का फाइनल

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 23 अगस्त: National Startup in varanasi: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) में आई-डीएपीटी हब फाउंडेशन के तत्वावधान में सोमवार से दो दिवसीय राष्ट्रीय आई-डीएपीटी हब पिच चैलेंज का फाइनल आरंभ किया गया है। आई-डीएपीटी हब पिच चैलेंज एक राष्ट्रीय स्तरीय स्टार्ट अप प्रतियोगिता है, जिसमे देश के विभिन्न स्थानों से स्टार्ट अप्स अपनी इनोवेटिव प्रोडक्टस का प्रदर्शन करेंगे एवं पिचिंग कम्पीटिशन में सम्मिलित होंगे।

कार्यक्रम का शुभारंभ संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण एव दीप प्रज्जवलन के साथ किया। इस अवसर पर आई-डीएपीटी हब फाउंडेशन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर प्रो. राजीव प्रकाश, समन्वयक डॉ राजीव कुमार सिंह, निर्णायक मंडल के सदस्य आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर ए वीराराघवन, आईआईटी बॉम्बे के प्रोफेसर पी वेदागिरी, आईआईटी रूड़की से प्रोफेसर आर. बाला सुब्रमण्यम, आर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड से मुकुल गौर एवं डीआरडीओ से डॉ मलय कुमार नेमा उपस्थित रहे। यही निर्णायक मंडल आज विजेता का नाम घोषित करेंगे।

National Startup in varanasi: इस अवसर पर आई.आई.टी (बीएचयू) के निदेशक प्रो. प्रमोद कुमार जैन ने सभी टीमों एवं निर्णायक मंडल का स्वागत किया। उन्होनें वर्तमान समय में डेटा के महत्व एवं उपयोगिता के बारे में बताया कि नवीन तकनीकियों जैसे ए.आई. एम एल, डेटा सांइस इत्यादि के सही उपयोग से समाज की बडी से बड़ी समस्या सुलझाई जा सकती है। स्टार्टअप एवं नवीनीकरण को बढ़ावा देने के लिए आई.आई.टी (बीएचयू) हमेशा तत्पर है तथा हर संभव मदद के लिए तैयार है।

इस कार्यक्रम के जरिये भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) आजादी के अमृत महोत्सव भी मना रहा है। आई-डीएपीटी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर प्रो. राजीव प्रकाश ने निदेशक प्रोफेसर जैन को इस स्टार्ट अप महोत्सव को आयोजित करने की अनुमति एवं मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद ज्ञापन किया। उन्होंने आई-डीएपीटी हब फाउंडेशन के बारे में बताया एवं यह संस्थान किस तरह र्स्टाटअप को वित्तीय एवं अन्य सहायता प्रदान कर सकती है।

National Startup in varanasi: डॉ राजीव कुमार सिंह ने निर्णायक मंडल को संस्थान के पांच कोर-एरिया-पावर, डिंफेंस, टेलीकम्युनिकेशन, हेल्थकेयर एवं रोड ट्रान्सपोर्ट से अवगत कराते हुए बताया कि प्रतियोगिता में आए सभी स्टार्ट अप इन्हीं कोर एरिया से संबंधित हैं। उन्होंने फाइनल में चयनित टीमों को बधाई दी।

अंत में आई-डीएपीटी हब के मैनेजर सुदर्शन चक्रवर्ती ने उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों एवं र्स्टाटअप के लिए आए सभी प्रतियोगियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस स्टार्टअप महोत्सव को सफल बनाने के लिए आई-डीएपीटी हब फाउंडेशन एवं ई-सेल आई.आई.टी (बी.एच.यू) की पूरी टीम को धन्यवाद दिया। इसके उपरांत सभी गणमान्य मंडल ने स्टार्टअप की प्रदर्शनी का जायजा लिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Vivek agnihotri on manish sisodia: फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री ने साधा मनीष सिसोदिया पर निशाना, कहा- राजपूत नहीं होते…

Hindi banner 02