Food

Benefits of eating food sitting in farsh: जमीन पर बैठकर खाना खाने से होते हैं आश्चर्यजनक फायदे, जानें इसके बारे में…

Benefits of eating food sitting in farsh: जमीन पर बैठकर भोजन करने से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में लाभ होता है

लाइफस्टाइल डेस्क, 23 अगस्तः Benefits of eating food sitting in farsh: फर्श पर बैठकर भोजन करना हमारी भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन आज के बदलते लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग कुर्सियों और सोफे पर बैठकर खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा आजकल लोग जमीन पर बैठकर खाने में शर्म महसूस करते हैं।

किंतु उन्हें मालूम नहीं होता कि जमीन पर बैठकर खाना खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं। जिस तरह से हम जमीन पर एक पैर को दूसरे के ऊपर रखकर बैठते हैं, यह शरीर से कई बीमारियों को दूर रखता है। साथ ही इस आसन में बैठने से पाचन क्रिया मजबूत रहती है और मांसपेशियां भी मजबूत रहती हैं। इसलिए जमीन पर बैठकर भोजन जरूर करना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं फर्श पर बैठकर खाने के फायदों के बारे में…

1.पाचन के लिए फायदेमंद

जमीन पर बैठकर भोजन करने से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में लाभ होता है। जमीन पर बैठने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, जिससे खाना जल्दी पचता है।

2.घुटनों के लिए फायदेमंद

जमीन पर बैठकर खाने से घुटनों को फायदा होता है। जमीन पर बैठने के लिए आपको अपने घुटनों को मोड़ना होगा। इससे घुटनों की अच्छी एक्सरसाइज भी होती है और आप जोड़ों की समस्याओं से बच सकते हैं।

3.हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जमीन पर बैठकर खाना फायदेमंद होता है। जमीन पर बैठने से निचली रीढ़ पर दबाव पड़ता है। इससे शरीर को रिलैक्स फील होता है। इसके साथ ही धीमी गति से सांस लेने से मांसपेशियों का तनाव कम होने लगता है। जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

4.मांसपेशियों को मजबूत रखने में फायदेमंद

मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए जमीन पर बैठकर खाना फायदेमंद होता है। जमीन पर बैठने से मांसपेशियां मजबूत रहती हैं। साथ ही जो लोग फर्श पर बैठकर खाना खाते हैं उनका शरीर सक्रिय और लचीला रहता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. National Startup in varanasi: आईआईटी बीएचयू में राष्ट्रीय स्टार्टअप का फाइनल प्रतियोगिता शुरू

Hindi banner 02