Varanasi 1

Microsoft excel proficiency workshop: वाराणसी में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल दक्षता कार्यशाला का शुभारंभ

Microsoft excel proficiency workshop: वर्तमान समय में कंप्यूटर दक्षता के बिना शिक्षा अधूरी हैः प्रोफेसर अलका सिंह

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 01 मार्चः Microsoft excel proficiency workshop: वाराणसी में छात्राओं को कंप्यूटर संबंधित बारीक जानकारियां और इसकी महत्ता के बारे में दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया गया। एडोर इंडिया और वी.सी.डब्लू के संयुक्त तत्त्वावधान में आंतरिक मूल्य संवर्धन प्रकोष्ठ, वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट द्वारा छःदिवसीय माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल दक्षता कार्यशाला का उद्घाटन हुआ। इस महत्वपूर्ण कार्यशाला (Microsoft excel proficiency workshop) का उद्घाटन करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने कहा कि, वर्तमान समय में कंप्यूटर दक्षता के बिना शिक्षा अधूरी है।

इस अवसर पर अडोर इंडिया के संस्थापक दिनेश अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कार्यशाला (Microsoft excel proficiency workshop) में आने वाले वर्ण्य विषयों का संकेत किया। अपने संस्था के द्वारा सम्पूर्ण भारत वर्ष में चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रम के बारे में जानकारियां दी। वी.सी.डब्लू की आंतरिक मूल्य संवर्धन प्रकोष्ठ की समन्वयक प्रोफेसर सीमा श्रीवास्तव ने कार्यशाला की महत्ता पर प्रकाश डाला।

क्या आपने यह पढ़ा……. EC meeting with varanasi officers: वाराणसी में चुनाव आयोग की अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक

अडोर इंडिया की समन्वयक देविका आनंद ने छात्रों को अडोर इंडिया के विषय में जानकारी दी। कार्यशाला (Microsoft excel proficiency workshop) की समन्वयक डॉ प्रीति सिंह ने कार्यशाला की विषय स्थापना करते हुए कहा कि २१ वीं सदी में छात्रों के लिए कम्प्यूटर का आधारभूत ज्ञान आवश्यक है। छः दिवसीय कार्यशाला में छात्रों को सीए रूपा जैन डागा, सह-संस्थापक, स्किल शाट एडुलाइफ प्राइवेट लिमिटेड तथा शरद वर्मा, स्किल शाट एडुलाइफ प्राइवेट लिमिटेड द्वारा माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के विभिन्न आयामों व सूत्रों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रथम दिवस की वक्ता सीए रूपा जैन डागा ने माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के मूलभूत सुविधाओं, सिद्धांतों एवं शॉर्टकट कुंजियों की जानकारी प्रतिभागियों को प्रायोगिक उदाहरणों के साथ हैंड्स ऑन कार्यावधि के माध्यम से स्पष्ट दिया। कार्यशाला का संचालन डॉक्टर प्रीति सिंह ने किया। धन्यवाद ज्ञापन कार्यशाला समन्वयक डॉक्टर सुभाष मीणा ने किया। कार्यशाला में अडोर इंडिया की प्रियंका अग्रवाल, कनिष्का परमार व लोपामुद्रा भी उपस्थित थे।कार्यशाला में लगभग एक सौ पचास प्रतिभागी पंजीकृत हैं।

Hindi banner 02