Vardha marathi gaurav divas

Marathi bhasha gaurav divas: रिद्धपुर में मराठी भाषा गौरव दिवस का आयोजन सोमवार को

Marathi bhasha gaurav divas: हिंदी विश्वविद्यालय के सर्वज्ञ श्री चक्रधर स्वामी मराठी भाषा तथा तत्त्वज्ञान अध्ययन केंद्र पर

वर्धा, 27 फरवरी: Marathi bhasha gaurav divas: रिद्धपुर स्थित महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के सर्वज्ञ श्री चक्रधर स्वामी मराठी भाषा तथा तत्त्वज्ञान अध्ययन केंद्र पर सोमवार दि. 28 फरवरी को अपराह्न 3.00 बजे मराठी भाषा गौरव दिवस का आयोजन ऑनलाइन यथा ऑफलाइन माध्यम से किया जा रहा है। इस अवसर पर ‘मराठी संत परंपरा से साहित्य विस्तार’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल करेंगे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भारत सरकार के सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय के विमुक्त घुमंतू तथा अर्ध-घुमंतू समुदाय विकास एवं कल्याण बोर्ड के अध्यक्षभीकू रामजी इदाते उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रभु प्रबोधन संस्था, रिद्धपुर के सरचिटणीस पुरुषोत्तम नागपुरे तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में महानुभाव आश्रम राजापेठ, अमरावती के परम पूज्य कविश्वर कुलाचार्य कारंजेकर बाबा (मोहन बाबा) उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम का प्रसारण विश्वविद्यालय के आधिकारिक सोशल मीडिया चैनलों पर किया जाएगा।

Pulse Polio Campaign in Sirohi District: सिरोही जिले में पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

ज्ञातव्य है कि पीछले वर्ष 7 सितंबर 2021 को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल ने नागपुर में आयोजित एक प्रेस वार्ता में रिद्धपुर में सर्वज्ञ चक्रधर स्वामी मराठी भाषा (Marathi bhasha gaurav divas) तथा तत्त्वज्ञान अध्ययन केंद्र खोलने की घोषणा की थी और इसी के अनुसरण में अगले दिन 8 सितंबर 2021 को महाराष्ट्र के अमरावती जिले के रिद्धपुर में सर्वज्ञ चक्रधर स्वामी मराठी भाषा तथा तत्त्वज्ञान अध्ययन केंद्र प्रारंभ करने की औपचारिक घोषणा सर्वज्ञ चक्रधर स्वामी के अवतरण की अष्टशताब्दी वर्ष के पुनित अवसर पर प्रति कुलपति प्रो. हनुमानप्रसाद शुक्ल द्वारा रिद्धपुर में आयोजित कार्यक्रम में की गयी।

यह केंद्र महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा का एक उपकेंद्र है। केंद्र के माध्यम से मराठी साहित्य के साथ- साथ अन्य भारतीय भाषाओं के साहित्य का तुलनात्मक अध्ययन, मराठी भाषा में उपलब्ध ज्ञान का अनुवाद किया जाएगा और धर्म, तत्त्वज्ञान, संस्कृति का अध्ययन यह केंद्र सुनिश्चित करेगा तथा तत्त्वज्ञान और मराठी भाषा (Marathi bhasha gaurav divas) के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बनने की दिशा में भी कार्य करेगा। इसी वर्ष से यहाँ अध्ययन भी शुरू किया गया है।
विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. राजेश लेहकपुरे को इस केंद्र के प्रभारी है।

Hindi banner 02