abu polio compaign

Pulse Polio Campaign in Sirohi District: सिरोही जिले में पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

Pulse Polio Campaign in Sirohi District: सिरोही जिले में पल्स पोलियो अभियान जिला कलेक्टर व सीएमएचओ ने पोलियो की दवा पिलाकर किया अभियान का शुभारंभ

  • एमसीएच विंग में नौनिहालों को पोलियो रोधी दवा पिलाकर किया शुभारंभ

रिपोर्ट: किशन वासवानी
माउंट आबू, 27 फ़रवरी
: Pulse Polio Campaign in Sirohi District: राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ जिला कलेक्टर डॉ. भंवर लाल व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने एमसीएच विंग में नौनिहालों को पोलियो रोधी दवा पिलाकर किया। उन्होंने मौके पर उपस्थित सभी बच्चों को पोलियों की खुराक अपने हाथो से पिलाकर यह सुनिश्चित किया कि इस परिसर में कोई बिना खुराक के न रहे। इस दौरान जिला कलेक्टर ने बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाते हुए बताया कि सिरोही पोलियों से मुक्त है लेकिन पोलियों के खतरे को कम करने के लिए लक्षित 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई जा रही है।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि अभियान के तहत जिले/ब्लॉक स्तर पर जन्म से लेकर 5 वर्ष तक की आयु के जिले के बच्चों को बूथों पर जीवन रक्षक पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी। चिकित्सा अधिकारी/कर्मचारी पूर्ण समर्पण भावना के साथ काम करते हुए पल्स पोलियो महाभियान को सफल बनाये ताकि जिले में एक भी बच्चा पोलियो की दवा से वंचित ना रहे। अभियान में जो बच्चे दवा पीने से वंचित रह जाएगें उन्हें अगले दो दिन 28 फरवरी व 1 मार्च, 2022 को जिले के शहरी क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा विभाग की टोलियों द्वारा घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी।

Convocation parade of trainee police officers concluded: 17 वे बैच के प्रशिक्षु पुलिस अधिकारियों की दीक्षान्त परेड़ सम्पन्न

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विवेक कुमार ने बताया कि अभियान के दौरान बस से आवागमन करने वाले बच्चों एवं जिले के बाहर से आने जाने वाले बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने के लिए जिले के बस स्टेशनों पर समुचित व्यवस्थाएं की गई है तथा कच्ची बस्तियों, फुटपाथ, ईंट-भट्टों, र्निमाण क्षेत्रों, औद्योगिक क्षेत्रों आदि में रहने वाले बच्चों को भी पोलियो खुराक पिलाने के लिए व्यापक इंतजाम किये गये है। इस अवसर पर डॉ. उषा चौहान, डॉ. निहाल सिंह, डॉ. मुकेश कुमार मीना, जन स्वास्थ्य प्रबन्धक दिलावर खाँ, गजेन्द्र सिंह राजपुरोहित के साथ चिकित्सक एवं कार्मिक उपस्थित थे।

Hindi banner 02