Maharashtra: महाराष्ट्र में अब ब्लैक फंगल बीमारी का कहर, अब तक आये इतने मामले

Maharashtra: कोरोना से ठीक होने के बाद राज्य में 2 हजार से अधिक लोग ब्लैक फंगल का शिकार हो गये है।


मुंबई, 12 मई: Maharashtra: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कहर के बीच अब एक नई बिमारी ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि कोरोना से ठीक होने के बाद राज्य में 2 हजार से अधिक लोग ब्लैक फंगल का शिकार हो गये है। यह सरकार के लिए बड़ी चिंता का विषय है।

राज्य (Maharashtra) के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य ने ब्लैक फंगल मरीजों को मुफ्त इलाज देने का फैसला किया है और इस प्रकार के मरीजों के लिए अलग से वोर्ड भी तैयार कर दिया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने भी ब्लैक फंगल बीमारी को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने इस प्रकार के मरीजों के लिए एक लाख इंजेक्शन तैयार करने का भी निर्देश पहले से दे दिये है।

Whatsapp Join Banner Eng

गौरतलब है कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना मामला लगातार कम हो रहे है। केन्द्र से लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी महाराष्ट्र सरकार की तारिफ की है। ऐसे में ब्लैक फंगल ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। भारतीय चिकित्सा विज्ञान परिषद के मुताबिक म्यूकर माइकोसिस एक तरह का दुर्लभ फंगल इंफेक्शन है जो शरीर में बहुत तेजी से फैलता है। यह संक्रमण मस्तिष्क, फेफड़े और त्वचा पर भी असर करता है। इस बीमारी में कई लोगों की आखों की रौशनी चली गई है। वहीं कई लोगों के चबड़े और नक की हड्डी गल जाती है। अगर समय रहते इलाज न मिले तो मरीज की मौत भी हो जाती है।

यह भी पढ़े…..प्रियंका गांधी का तंजः मोदी सरकार टीका उत्सव मना रही लेकिन पर्याप्त वैक्सीन ही नहीं है

ADVT Dental Titanium