Varanasi 11

Lecture on nutrition month in VCW: वीसीडब्लू में पोषण माह के अंतर्गत महत्वपूर्ण व्याख्यान

Lecture on nutrition month in VCW: डॉ रवि शंकर ने दिया किशोरावस्था में पोषण और स्वस्थ आहार पर महत्वपूर्ण जानकारी

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 21 सितंबर: Lecture on nutrition month in VCW: वसंता कॉलेज फॉर वीमेन के गृह विज्ञान विभाग तथा राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा पोषण माह के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण व्याख्यान का आयोजन किया गया। बीएचयू के चिकित्सक डॉ रवि शंकर खत्री ने किशोरावस्था के लिए पोषण और स्वस्थ आहार प्रतिमान विषय पर महत्वपूर्ण व्याख्यान दिया।

प्रारंभ में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। अपने उद्घाटन वक्तव्य में सभी प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए आपने कहा कि पोषण से संबंधित कार्यक्रम निरंतर होते रहना चाहिए। क्योंकि भागदौड़ की जिंदगी में पोषण के लिए बातचीत बहुत कम हो पाती है। व्यक्ति सारे कार्य करता है, लेकिन अपने पोषण के लिए कम ही सोच पाता है।

Advertisement

मुख्य वक्ता डॉ रवि शंकर खत्री (असिस्टेंट प्रोफेसर, एमडी, पीएचडी, बाल रोग विभाग, आयुर्वेद संकाय, आईएमएस, बीएचयू) ने अपने विषय किशोरावस्था के लिए पोषण और स्वस्थ आहार प्रतिमान के अंतर्गत सभी प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि किशोरावस्था पोषण की दृष्टि से बहुत संवेदनशील समय होता है।

इस समय तेज शारीरिक विकास के कारण पौष्टिक आहार की माँग में तेज वृद्धि होती है। किशोरावस्था के दौरान लिए गए आहार सम्बन्धी आचरण पोषण सम्बन्धी समस्याओं के निदान में काफ़ी योगदान कर सकते हैं, जिसका स्वास्थ्य एवं शारीरिक क्षमता पर आजीवन असर रहता है।

कार्यक्रम की शुरुआत में प्रोफेसर कल्पना अग्रवाल ने व्याख्यान के विषय से सब का परिचय कराते हुए कहा कि भारत में किशोरों का एक बड़ा भाग, 40% लड़कियाँ और 18% लड़के, एनीमिया (रक्त की कमी) से पीड़ित है। किशोरों में एनीमिया, उनके विकास, संक्रमणों के विरुद्ध प्रतिरोध-शक्ति तथा ज्ञानात्मक विकास और कार्य की उत्पादकता को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है। इसलिए यह बहुत आवश्यक है कि किशोरों के पोषकता पर विशेष ध्यान दिया जाए जिससे उन्हें किसी प्रकार का रोग ना हो सके।

Advertisement

मुख्य वक्ता का परिचय प्रोफेसर रीता शाह ने प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम में शाइस्ता बानो, सुप्रिया कौशिकी, आयुषी इत्यादि द्वारा एक नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। नाटक का विषय पोषण और स्वास्थ्य से संबंधित था। इस अवसर पर विभिन्न प्रतिभागियों ने पोषण विषय पर आकर्षक पोस्टर बनाए और रोचक कविताएं भी प्रस्तुत की। कार्यक्रम के अंत में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का संचालन गृह विज्ञान की छात्राएं काजल और लकी ने किया। धन्यवाद प्रोफेसर आम्रपाली त्रिवेदी ने दिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Arvind kejriwal announcement: अरविंद केजरीवाल ने गुजरात की जनता के लिए फिर खोला ‘गारंटी का पिटारा’, जानें अब क्या घोषणा की…

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Advertisement
Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.