Varanasi 12

Hindi language discussion in VKM: वी के एम में राष्ट्रवाद एवं हिंदी भाषा पर विमर्श

Hindi language discussion in VKM: मुख्य वक्ता प्रोफेसर बन्दना झा ने दिया ज्ञानवर्धक व्याख्यान

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 21 सितंबर: Hindi language discussion in VKM: वसंत कन्या महाविद्यालय, वाराणसी के हिन्दी विभाग द्वारा हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में “राष्ट्रवाद एवं हिन्दी भाषा” विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता प्रो॰ वंदना झा, हिन्दी विभाग, वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट ने राष्ट्रवाद एवं हिन्दी भाषा पर ज्ञानवर्धक विचार प्रस्तुत किया।

प्रोफेसर बन्दना ने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए फ्रांसीसी वक्तव्य के हवाले से कहा कि, जो भाषा जहाँ तक बोली जाती है, वहाँ तक की वह राष्ट्रभाषा होती है। भारत का राष्ट्रवाद पूर्ण रूप से वैश्विक राष्ट्रवाद है। इसी क्रम में उन्होनें कहा कि भाषा को बचाएंगे तो संस्कृति को बचाएंगे, संस्कृति को बचाएंगे तो परम्परा को बचाएंगे, परम्परा को बचाएंगे तभी राष्ट्र को बचा पाएंगे। इस प्रकार भाषा का बचना राष्ट्र की अस्मिता को बचाने के लिए आवश्यक है।

Advertisement

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्रबंधिका उमा भट्टाचार्या ने हिन्दी भाषा के अधिक से अधिक प्रयोग के लिए छात्राओं को अभिप्रेरित किया। अतिथियों का स्वागत करते हुए प्राचार्या, प्रो॰ रचना श्रीवास्तव ने कहा कि अंग्रेजी के स्थान पर हिन्दी को संपर्क भाषा के रूप में प्रयोग करें। क्योंकि भारतीय संस्कृति को सुरक्षित रखने के लिये हिन्दी भाषा का संरक्षण एवं संवर्द्धन अत्यावश्यक है।

विषय का प्रस्थापन करते हुए विभागाध्यक्षा, प्रो. आशा यादव ने राष्ट्र को जोड़ने में हिन्दी भाषा के महत्व तथा उसके विकास में हिन्दी साहित्यकारों के योगदान पर प्रकाश डाला। स्नातक तृतीय वर्ष की छात्रा रीतिका ने राजभाषा हिन्दी की संवैधानिक स्थिति पर अभिभाषण प्रस्तुत किया। स्नातक तृतीय वर्ष की छात्रा वैष्णवी जायसवाल ने हिन्दी दिवस पर सुंदर काव्य पाठ की प्रस्तुति दी।

इस अवसर पर महाविद्यालय की ई-पत्रिका वसंतश्री का अतिथि, प्राचार्या एवं प्रबंधिका के कर कमलों द्वारा हुआ। इस पत्रिका की संपादिका डाॅ. सुप्रिया सिंह तथा सह संपादिका डाॅ. सपना भूषण हैं। कार्यक्रम का शुभारंभ संगीत गायन विभाग की विभागाध्यक्षा प्रो. सीमा वर्मा के निर्देशन में संगीत विभाग की छात्राओं द्वारा कुलगीत एवं हिन्दी दिवस के सुमधुर गीत की प्रस्तुति से हुआ। औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन डाॅ. सपना भूषण तथा कार्यक्रम का सुचारु रूप से सुगठित संचालन डाॅ. शुभांगी श्रीवास्तव ने किया।

Advertisement

इस अवसर पर महाविद्यालय के हिन्दी विभाग की पूर्व विभागाध्यक्षा डाॅ. तृप्ति रानी जायसवाल के साथ ही महाविद्यालय के अन्य शिक्षक/शिक्षिकाये डाॅ. शान्ता चटर्जी, डॉ. कल्पना आनन्द, डाॅ. शशिकला, डाॅ. प्रियंका, डाॅ. नैरंजना श्रीवास्तव, डाॅ. सुप्रिया सिंह, डाॅ. शशिकेश कुमार गोंड, डाॅ. मंजू कुमारी, डाॅ. आरती चैधरी, डाॅ. सौमिली, डाॅ. प्रीति आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Lecture on nutrition month in VCW: वीसीडब्लू में पोषण माह के अंतर्गत महत्वपूर्ण व्याख्यान

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Advertisement
Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.