Crying

Benefits of crying: आखिर रोते समय आंखों से क्यों निकलते हैं आंसू! यहां जानें रोने के फायदे….

Benefits of crying: जब कोई रोता है तो इसके जरिए उसके शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं

लाइफस्टाइल, 21 सितंबरः Benefits of crying: इंसान जब ज्यादा खुश या दुखी होता है तो रोने लगता हैं और उनके आंखों से आंसू आ जाते हैं। हर किसी को रोना पसंद नहीं होता है किंतु प्यार और दुख के ऐसे कई मौके आते हैं जब आंखों से आंसू निकलने लगते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रोते समय आंखों से आंसू क्यों आते हैं…?

इंसानों के आंखों से आंसू किसी परेशानी, दुख या काफी खुशी के मौके पर ही नहीं आते हैं। जबकि ये किसी खास गंध या चेहरे पर तेज हवा के लगने के वजह से भी आते हैं। आंखों से आंसू आने की वजह पूरी तरह वैज्ञानिक हैं। आज हम आपको इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं। आइए जानें….

रोते वक्त आंसू निकलने के पीछे ये है वैज्ञानिक कारण

आंसुओं का संबंध हमारी मनोदशा से होता हैं। वैज्ञानिकों ने आंसुओं को तीन श्रेणी में बांटा हैं। इसकी पहली श्रेणी है बेसल। ये नॉन-इमोशनल आंसू होते हैं। जो आंखों को सूखा होने से बचाते हुए स्वस्थ रखते हैं। दूसरी श्रेणी में नॉन-इमोशनल आंसू आते हैं। ये आंसू किसी खास गंध पर प्रतिक्रिया से आते हैं। उदाहरण के तौर पर प्याज काटने या फिनाइल जैसी तेज गंध पर आने वाले आंसू। आंसुओं की तीसरी श्रेणी को क्राइंग आंसू कहते हैं। क्राइंग आंसू भावनात्मक प्रतिक्रिया के तौर पर आते हैं।

मनुष्य के दिमाग में एक लिंबिक सिस्टम होता हैं, जिसमें ब्रेन का हाइपोथैलेमस होता हैं। ये हिस्सा नर्वस सिस्टम से सीधे संपर्क में रहता हैं। इस सिस्टम का न्यूरोट्रांसमिटर संकेत देता है और किसी भावना के एक्सट्रीम पर हम रो पड़तेे हैं।

रोने के कई तरह के फायदे भी होते हैं

यह जानकर आपको हैरानी होगी कि रोने सेे कई फायदे भी होते हैं। दरअसल जब आप रोते हैं तो इसके जरिए आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। थोड़े वक्त के लिए रोना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता हैं। आप तनाव से मुक्त और अच्छा महसूस कर सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Hindi language discussion in VKM: वी के एम में राष्ट्रवाद एवं हिंदी भाषा पर विमर्श

Hindi banner 02