Industry Meet On Gemstone Testing

Kashi hindu university: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय 27 अप्रैल को आयोजित करेगा उद्योग प्रतिनिधियों से संवाद कार्यक्रम

Kashi hindu university: भारत सरकार के साथी कार्यक्रम के तहत बीएचयू में बनाई जा रही है रत्न परीक्षण सुविधा व प्रयोगशाला

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 26 अप्रैल: Kashi hindu university: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय रत्नों के परीक्षण हेतु एक आधुनिक सुविधा व शोध प्रयोगशाला स्थापित करने पर कार्य कर रहा है। यह प्रयोगशाला रत्नों व कीमती पत्थरों के व्यवसाय में लगे लोगों व उद्योंगो की ज़रूरतों को पूरा करेगी। इसी कवायद के तहत विश्वविद्यालय स्थित सेन्ट्रल डिस्कवरी सेन्टर में 27 अप्रैल को दोपहर साढ़े तीन बजे उद्योग जगत के प्रतिनिधियों तथा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों के एक संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य उद्योग व व्यवसाय जगत की ज़रूरतों को समझना है ताकि प्रस्तावित प्रयोगशाला के माध्यम से उन ज़रूरतों को बेहतर ढंग से पूरा किया जा सके। संवाद के दौरान विशेषज्ञ पारंपरिक तथा आधुनिक वैज्ञानिक तरीके से रत्नों के असली या नकली होने की पहचान करने के बारे में चर्चा करेंगे।

बीएचयू में स्थापित हो रही यह प्रयोगशाला देश के इस भाग में अपनी तरह की पहली आधुनिक प्रयोगशाला होगी। इस तरह की अधिकांश रत्न परीक्षण प्रयोगशालाएँ पश्चिमी भारत के मुंबई, सूरत, अहमदाबाद आदि शहरों में स्थित हैं तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश में ऐसी विश्वसनीय परीक्षण सुविधाओं की कमी है। देश के इस भाग में एक आधुनिक व भरोसेमंद रत्न प्रयोगशाला की स्थापना की आवश्यकता लंबे समय से महसूस की जा रही थी।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार, द्वारा स्वीकृत SATHI (Sophisticated Analytical and Technical Help Institute) योजना के तहत प्राप्त अनुदान के दूसरे चरण में बीएचयू स्थित सेन्ट्रल डिसकवरी सेन्टर में यह सुविधा स्थापित की जा रही है। इसके लिए साथी योजना के अंतर्गत 3.75 करोड़ रुपये के निवेश के साथ इस रत्न परीक्षण सुविधा में अत्याधुनिक मशीनें स्थापित की जा रही है.

क्या आपने यह पढ़ा…. BHU constituted committee: विद्यार्थियों के चौमुखी विकास के लिए प्रभावी कदम सुझाने हेतु बीएचयू ने गठित की समिति

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें