BHU constituted committee: विद्यार्थियों के चौमुखी विकास के लिए प्रभावी कदम सुझाने हेतु बीएचयू ने गठित की समिति

BHU constituted committee: पथभ्रमित विद्यार्थियों के सुधार हेतु उपाय व तरीकों के बारे में समिति देगी सुझाव

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 26 अप्रैलः BHU constituted committee: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु अभिनव पहल की है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में विद्यार्थियों की शैक्षणिक व बौद्धिक प्रगति के साथ साथ उनके चौतरफा विकास पर जोर दिया गया है। इस नीति में विद्यार्थियों की भौतिक, मनोवैज्ञानिक तथा भावनात्मक बेहतरी सुनिश्चित करने हेतु उनके लिए सहयोग केन्द्रों तथा करियर काउंसलर की उपलब्धता की बात कही गई है।

नई शिक्षा नीति 2020 के प्रस्तावों के मद्देनजर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने उच्च शिक्षण संस्थानों में फिजिकल फिटनेस, खेल, विद्यार्थियों के स्वास्थ्य तथा उनके मनोवैज्ञानिक व भावनात्मक कल्याण को प्रोत्साहन देने के लिए दिशानिर्देश जारी किये हैं। इन दिशानिर्देशों के आलोक में विश्वविद्यालय के विभिन्न पहलुओं में विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने एक समिति गठित की है।

छात्र अधिष्ठाता की अध्यक्षता वाली यह समिति अन्य प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों का जुड़ाव बढ़ाने के लिए अपनाई जाने वाली उत्कृष्ट पद्धतियों का अध्ययन कर ऐसी गतिविधियों की पहचान करेगी, जिनमें छात्र-छात्राओं को सक्रियता के साथ व प्रभावी ढंग से शामिल किया जा सके।

समिति, विश्वविद्यालय में शैक्षणिक व शिक्षणेतर वातावरण को और बेहतर बनाने के लिए कार्य करेगी तथा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के मूल्यों के अनुरूप खुद को ढालने एवं पथभ्रमित विद्यार्थियों हेतु सुधारात्मक उपायों व उनके क्रियान्वयन के तरीके सुझाएगी। साथ ही साथ विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों का अनुभव व बेहतर कैंपस प्रवास सुनिश्चित करने के लिए अन्य ज़रूरी विषयों पर गौर करेगी।

समिति के अन्य सदस्यों में परीक्षा नियंता, जैवरसायन विभाग के प्रो. एस. श्रीकृष्णा, सर सुन्दरलाल चिकित्सालय के उप चिकित्सा अधीक्षक प्रो. अंकुर सिंह, विधि प्रकोष्ठ के सदस्य डॉ. रजनीश के. सिंह, महिला महाविद्यालय से डॉ. वैशाली रघुवंशी तथा मनोविज्ञान विभाग से डॉ. त्रयम्बक तिवारी शामिल हैं। सलाहकार (विद्यार्थी मामले) सयनतन सान्याल (कमाण्डर, सेवानिवृत) को समिति का सदस्य सचिव बनाया गया है.

क्या आपने यह पढ़ा…. Varanasi DM inspects preparations for elections: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में निकाय चुनाव की तैयारियों का डीएम ने किया सूक्ष्म निरीक्षण

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें