Jharkhand labours

Jharkhand labours:धनबाद पहुंचे केरल में फंसे झारखंड के 37 श्रमिक

Jharkhand labours: बच्चे एवं मजदूर मिलाकर कुल 37 लोग वहां पर फंसे हुए थे। मालूम हो कि रामगढ़ प्रखंड के सैकड़ों मजदूर केरल में इलायची तोडऩे के लिए गए हुए हैं।

रिपोर्ट: शैलेश रावल
धनबाद, 15 जुलाई:
Jharkhand labours: केरल में झारखंड के दुमका के फंसे 37 श्रमिकों की आज सुरक्षित घर वापसी हो गई। अलेप्पी एक्सप्रेस से सभी धनबाद रेलवे स्टेशन पहुंचे। स्टेशन पर विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने सभी का स्वागत किया। स्टेशन पर उनकी स्क्रीनिंग की गई। इसके बाद बस पर बिठाकर उनको दुमका के लिए रवाना कर दिया गया। दुमका जिले के रामगढ़ प्रखंड के कांजवे एवं भालसुमर पंचायत के कई गांव के मजदूरों को पुनसिया गांव का पटवारी हांसदा रोजगार दिलाने के नाम पर केरल ले गया था।

Jharkhand labours

यह भी पढ़े…..PM modi banaras: वाराणसी मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1475 करोड़ की योजनाएं जनता को समर्पित की

बताया जाता है कि पटवारी ने सभी मजदूरों से उनका आधार कार्ड एवं एक हजार रुपये नगद लिये थे। उसने मजदूरों को केरल ( भेज दिया और कहा कि वह भी पीछे से आ रहा है। जब मजदूर केरल पहुंचे तो वहां पटवारी नहीं मिला। मजदूरों ने जब उससे संपर्क किया तो उसका मोबाइल स्विच ऑफ मिला। इसके बाद मजदूरों ने वाहन चालक से आधार कार्ड की मांग की तो चालक ने कहा कि एक हजार रुपये मिलने पर ही आधार कार्ड मिलेगा। इस पर केरल से मजदूरों ने वीडियो बनाया और उसे श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, चंपई सोरेन समेत अन्य को भेजकर घर वापसी की गुहार लगाई थी।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

मजदूरों ने कहा कि जो भी राशि खर्च के लिए लाए थे, खत्म हो गई है। भूखे रहने को मजबूर हैं। आधार कार्ड ले लेने के कारण दूसरी जगह पर काम भी नहीं कर पा रहे हैं। बच्चे एवं मजदूर मिलाकर कुल 37 लोग वहां पर फंसे हुए थे। मालूम हो कि रामगढ़ प्रखंड के सैकड़ों मजदूर केरल में इलायची तोडऩे के लिए गए हुए हैं।

आज भी प्रतिदिन लोग केरल से बस लेकर आते हैं और मजदूर बिना कहीं निबंधन कराए उनके साथ चले जाते हैं, जिसका खामियाजा बाद में उन्हें ही भुगतना पड़ता है।